वर्ल्ड बैंक चीफ के लिए ट्रंप ने अपने इस खास आदमी को किया नॉमिनेट

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व बैंक के नए अध्यक्ष के तौर पर डेविड माल्पास को नॉमिनेट किया है। जानकारी के मुताबिक मल्पास फिलहाल अमेरिकी सरकार के वित्त विभाग में अंतरराष्ट्रीय मामलों के अंडर सेक्रेटरी के रूप में काम कर रहे हैं।

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व बैंक के नए अध्यक्ष के तौर पर डेविड माल्पास को नॉमिनेट किया है। जानकारी के मुताबिक मल्पास फिलहाल अमेरिकी सरकार के वित्त विभाग में अंतरराष्ट्रीय मामलों के अंडर सेक्रेटरी के रूप में काम कर रहे हैं। बता दें कि डेविड माल्पास विश्व बैंक के प्रखर आलोचक रहे हैं।

यह भी पढ़ें…..नोएडा के मेट्रो हॉस्पिटल में लगी भीषण आग, मरीजों को निकालने का काम जारी

गौरतलब है कि विश्व बैंक में अमेरिका का वर्चस्व काफी अधिक है, इसलिए इस पद पर आम तौर पर अमेरिकी नागरिक का कब्जा रहता है।

एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक माल्पास उन देशों को लोन मुहैया कराने की कोशिश करेंगे, जो बेहद गरीब हैं और उन्हें आर्थिक स्रोतों की ज्यादा जरूरत है। माल्पास के नाम का ऐलान करते हुए ट्रंप ने कहा कि वह विश्व बैंक में स्थिरता के मजबूत पक्षधर होंगे। ट्रंप ने यह भी उम्मीद जताई कि मल्पास यह सुनिश्चित करेंगे कि अमेरिकी सरकार का यह उद्देश्य पूरा हो कि टैक्सपेयर्स का पैसा प्रभावी तरीके से खर्च हो।

यह भी पढ़ें…..दिल्लीः डॉक्टर पूनम वोहरा ने अपने घर में कल रात की खुदकुशी, जांच जारी

तो वहीं डेविड माल्पास ने कहा कि वह ऐसी नीतिया लागू करेंगे, जिससे कि विश्व बैंक दुनियाभर में गरीबी से लड़ सके और आर्थिक मौके बढ़ सकें। अगर मल्पास विश्व बैंक के प्रेडिडंट चुने जाते हैं तो वह साउथ कोरिया के जिम यॉन्ग किम की जगह लेंगे।

यह भी पढ़ें…..जयपुर में हुई इस शख्स की मौत,इस व्यक्ति के कारण लाखों लोगों का डूबा करोड़ों रुपया

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय रूप से प्रख्यात अर्थशास्त्री माल्पास के पास अर्थशास्त्र, वित्त, सरकार और विदेश नीति में 40 साल का अनुभव है। 2016 के चुनाव के दौरान माल्पास डोनाल्ड ट्रंप के आर्थिक सलाहकार रहे थे।