फोर्ब्स की सूची में शामिल हुआ 7 साल का रेयान, यूट्यूब चैनल से एक साल में कमाए 155 करोड़

नई दिल्ली: बच्चों की सात साल की उम्र शरारती होती है। सात साल के बच्चों का अधिकतर समय शरारत में गुजरात है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस उम्र में एक बच्चा एक साल में 155 करोड़ की कमाई करता है। अब आपके मन सवाल उठ रहा है कि ये सात साल का बच्चा इतने पैसे कैसे कमाता है। ये बच्चा कोई फिल्म स्टार या स्पोर्ट्स का सेलिब्रेटी नहीं है और ना ही ये बिजनेसमैन है। रेयान सिर्फ बच्चों के खिलौनों का रिव्यू करता है और उसके बदले में वह यू्ट्यूब चैनल से एक साल में 155 करोड़ की कमाई करता है। इस बच्चे ने फोर्ब्स की सूची में जगह बनाई है।

यह भी पढ़ें…..युवती से छेड़छाड़ का विरोध करने पर दबंगों ने गर्भवती बहन समेत परिजनों को पीटा

फोर्ब्स की लिस्ट में टॉप पर 

फोर्ब्स ने मंगलवार को यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप-10 चैनलों की एक लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में टॉप पर जिस चैनल का नाम है, उसे 7 साल का एक बच्चा चलाता है। दरअसल, अमेरिका के रहने वाले रेयान का यूट्यूब पर ‘रेयान टॉयज रिव्यू’ नाम से चैनल है, जिस पर ये बच्चा खिलौनों का रिव्यू करता है। इसके सब्सक्राइबर की संख्या 17,321,831 (खबर लिखे जाने तक) है।

यह भी पढ़ें…..राज्यों के चुनाव में यूपी के सीएम, डिप्टी सीएम समेत मंत्रियों ने झोंकी ताकत

एक साल में 155 करोड़ की कमाई

फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक, जून 2017 से जून 2018 के बीच रेयान ने 22 मिलियन डॉलर (करीब 155 करोड़ रुपये) की कमाई की। पिछले साल उन्होंने 11 मिलियन डॉलर की कमाई की थी। 2017 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले यूट्यूब चैनल की लिस्ट में रेयान का चैनल 8वें नंबर पर था।

यूट्यूब पर कमाई के मामले में रेयान ने 21 वर्षीय जेक पॉल को पीछे करते हुए नंबर वन की रैंक हासिल की है। रेयान के चैनल में कुल 17,298,646 सब्सक्राइबर हैं। मेकअप कलाकार जेफ्री स्टार और स्वीडिश गेमर फेलिक्स केजेलबर्ग की तुलना में रेयान ने इस साल ज्यादा कमाई की है।

यह भी पढ़ें…..साध्वी कोयल गिरी की ईलाज के दौरान मौत, पुलिस कर रही थी मामले की जांच

4 साल की उम्र में शुरू किया था  यू-ट्यूब चैनल

बता दें कि रेयान सिर्फ चार साल का था जब उसने अपना यू-ट्यूब चैनल शुरू किया था। उसके माता-पिता ने उसे प्रेरित किया और फिर उसने अपना यू-ट्यूब चैनल बनाया। अब यह चैनल कई अभिभावकों द्वारा पसंद किया जाता है जो अपने बच्चे को किस प्रकार का खिलौना दें इसे लेकर सजग रहते हैं। खिलौने खरीदने से पहले रेयान के रिव्यूज देखकर फैसला करता है जिसमें रेयान खिलानों के बारे में बताता है।