भारतीयों को भा रही इजरायल की यात्रा, यकीन न हो तो देखें आंकड़ा

0
414
भारतीयों को भा रही इजरायल की यात्रा, यकीन न हो तो देखें आंकड़ा
भारतीयों को भा रही इजरायल की यात्रा, यकीन न हो तो देखें आंकड़ा

मुंबई: इस साल जनवरी से अक्टूबर के दौरान पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 34 फीसदी अधिक भारतीय पर्यटकों ने इजरायल का दौरा किया। एक आधिकारिक बयान में यहां मंगलवार को यह जानकारी दी गई। इजरायल के पर्यटन मंत्रालय (आईएमओटी) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल अकेले अक्टूबर में पिछले साल के अक्टूबर की तुलना में भारतीय पर्यटकों की संख्या में 58 फीसदी की अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें…..इजरायल की तरफ जाना किसी भी भारतीय के लिए अस्वाभाविक नहीं

इस साल इजरायल में 30 लाख पर्यटक पहुंचे जिसमें भारत से जाने वाले पर्यटकों की संख्या अक्टूबर तक 49,000 थी।आईएमओटी के निदेशक (भारत) हस्सान मदाह ने कहा, “इजरायल में पर्यटकों की आमद के लिहाज से यह साल अब तक का सबसे अच्छा साल है और भारत का इसमें अहम योगदान है। पर्यटन इजरायल की अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण घटक है और 2017 में इससे इजरायल की अर्थव्यवस्था को 4.1 अरब डॉलर की कमाई हुई है।”

यह भी पढ़ें…..PM मोदी ने हाइफा में शहीद भारतीय जवानों को दी श्रद्धांजलि, साथ-साथ रहे नेतन्याहू

मदाह ने कहा कि साल 2016 में कुल 45,000 भारतीय पर्यटकों ने इजरायल का दौरा किया था। आईएओटी को उम्मीद है कि इस साल दिसंबर तक यह आंकड़ा बढ़कर 60,000 हो जाएगा।

यह भी पढ़ें…..इजरायली राष्ट्रपति रिवलिन से मिले PM मोदी, दिया ‘I फॉर I और I विद I’ का मंत्र

इजरायल के पर्यटन मंत्री यरीव लेविन ने हाल ही में देश के 30 लाखवें पर्यटक रोमानिया के मिहाई जार्जेस्कू व उनकी साथी आयोना इसाक का हवाईअड्डे पर एक समारोह का आयोजन कर स्वागत किया। उन्हें पर्यटन मंत्रालय के महानिदेशक अमिर हलेवी ने हवाई अड्डे से उनके गंतव्य तक लिमोजिन में ले जाकर छोड़ा।

इसके अलावा इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतेन्याहू ने भी इस जोड़े से मुलाकात की।

–आईएएनएस