पनामा पेपर्स: नवाज शरीफ पर आज होंगे आरोप तय, जा सकते हैं जेल

0
202
पनामा पेपर्स: नवाज शरीफ पर आज होंगे आरोप तय, जा सकते हैं जेल

इस्लामाबाद: पनामा पेपर्स मामले में पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के खिलाफ शुक्रवार (13 अक्टूबर) को भ्रष्टाचार निरोधक अदालत में आरोप तय किए जाएंगे। इसके बाद उन्हें जेल भेजा जा सकता है।

पनामा पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ को दोषी करार देते हुए पिछले 28 जुलाई को पीएम पद के लिए अयोग्य ठहराया था। इसके बाद राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नैब) ने इस्लामाबाद और रावलपिंडी की कोर्ट में शरीफ, उनके परिवार के सदस्यों और वित्त मंत्री इशाक डार के खिलाफ भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था।

ये भी पढ़ें …नवाज शरीफ की संतानों व दामाद के खिलाफ गिरफ्तारी वांरट जारी

शरीफ फिलहाल लंदन में
शरीफ की पत्नी को गले का कैंसर है,जिनका इलाज लंदन में चल रहा है। इसलिए शरीफ फिलहाल लंदन में हैं। इसी कारण वो पिछले सोमवार कोर्ट में पेश नहीं हो सके थे। इसके बाद अदालत ने आरोप तय करने के लिए 13 अक्टूबर की तारीख तय की थी।

ये भी पढ़ें …पनामा पेपर्स केस: नवाज शरीफ को झटका, कोर्ट ने समीक्षा याचिका की खारिज

बैंक खातों से लेन-देन तक पर लगी रोक
भ्रष्टाचार निरोधी संगठन ने शरीफ और उनके परिवार के सदस्यों पर कोर्ट के सामने पेश होने का दबाव डाला था। यहां तक कि उनके बैंक खातों से लेन-देन पर रोक लगा दी थी और संपत्ति को जब्त कर लिया था।

ये भी पढ़ें …PAK सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नवाज शरीफ ने UAE स्थित कंपनी से लिया था वेतन

क्या है पनामा पेपर मामला?
पाक के पूर्व पीएम नवाज शरीफ और उनके परिवार पर पीएम पद पर रहते हुए लंदन में प्रॉपर्टी बनाने का आरोप था। इसका खुलासा पिछले साल पनामा पेपर लीक में हुआ था। पनामा पेपर्स में बताया गया था, कि नवाज की राजनीतिक उत्तराधिकारी और उनकी बेटी मरियम नवाज ने लंदन में लाखों डॉलर की प्रॉपर्टी बनाई है। साथ ही उन पर मनी लॉन्ड्रिंग का भी आरोप है।