PAK आतंकवादियों से ‘दोस्त’ चीन भी डरा, अपने लोगों से एहतियात बरतने को कहा

0
552

बीजिंग: आतंकवाद पर हमेशा पाकिस्तान को समर्थन करने वाला चीन अब पाकिस्तानी आतंकवादियों से डर गया है। चीन ने अपने नागरिकों को आगाह किया है कि वे संभावित आतंकी हमलों को लेकर खुफिया सूचना मिलने के बाद सावधान रहें।

इस्लामाबाद में चीनी दूतावास ने अपनी वेबसाइट के जरिए जानकारी दी, कि उसके पास यह सूचना है कि चीनी संगठनों एवं व्यक्तियों को निशाना बनाकर आतंकी हमले किए जा सकते हैं। बता दें, कि चीन ने अपने नागरिकों से कहा, कि वे भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। चीन ने पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर निवेश कर रखा है इसलिए पाकिस्तान में चीन के हजारों लोग काम कर रहे हैं।

‘वन बेल्ट वन रोड’ परियोजना पर चल रहा काम
‘वन बेल्ट वन रोड’ परियोजना के तहत बनने वाला चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा पाक अधिकृत कश्मीर से गुजरता है। इस परियोजना के जरिए चीन का शिनजियांग इलाका पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत से जुड़ेगा।

चीन ने पाक सड़कों पर किया बड़ा निवेश
चीन, पाकिस्तान में सड़क बनाने में भी काफी मदद कर रहा है। चीन की ओर से 81 अरब रुपए की लागत से 210 किमी लंबा डेरा इस्माइल खान-झोब रोड, 19.76 अरब रुपए की लागत से बनने वाला 110 किमी लंबा खुजदार बसिमा रोड और 8.5 अरब रुपए की लागत से बनने वाला 136 किमी लंबा राजकोट से थाकोट के बीच काराकोरम हाइवे पाकिस्तान में तैयार कराया जा रहा है।

परियोजना से जुड़े चीनी पाक में रह रहे
इन परियोजनाओं की वजह से पाकिस्तान में बहुत अधिक संख्या में चीन के लोग रह रहे हैं। इन्हीं लोगों को लेकर चीन ने ये चेतावनी जारी की है, हालांकि वेबसाइट पर हमलों के बारे में ज्यादा डिटेल नहीं दिया गया है। बस नागरिकों को एहतियात बरतने की बात कही गई है।

loading...