PM मोदी ने मनीला में चीन के प्रधानमंत्री केकियांग से की मुलाकात

0
285

मनीला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पूर्वी एशियाई सम्मेलन से इतर चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दोनों नेताओं के एक साथ सोफे पर बैठे फोटो को ट्वीट कर कहा, “दो पड़ोसी गहरी वार्ता में। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने मनीला में पूर्वी एशिया सम्मेलन से इतर मुलाकात की।”

यह बैठक ऐसे समय हुई है जब कुछ दिन पहले ही भारत और चीन की सेना भूटान में डोकलाम में एक-दूसरे के आमने-सामने आ गई थी।

ये भी देखें :मनीला में मोदी नीति : रामायण देखी और चीन के खिलाफ खोल दिया मोर्चा

इस महीने की शुरुआत में चीन ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अरुणाचल प्रदेश दौरे का विरोध किया था लेकिन भारत ने इस पर कड़ाई से प्रतिक्रिया देते हुए इस प्रदेश को भारत का अभिन्न अंग बताया था।

12वें पूर्वी एशिया सम्मेलन के अवसर पर मंगलवार को मोदी ने क्षेत्र में राजनीतिक, सुरक्षा और अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के 10 देशों ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम के साथ ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, न्यूजीलैंड, रूस, दक्षिण कोरिया व अमेरिका इस वार्षिक सम्मेलन में शामिल हुए।

मोदी रविवार को फिलीपींस की तीन-दिवसीय यात्रा पर पहुंचे। वह 36 वर्षो बाद इस देश की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले 1981 में इंदिरा गांधी ने इस देश की यात्रा की थी।

मोदी मंगलवार को 15 वें भारत-आसियान सम्मेलन में शामिल होंगे। इस वर्ष भारत-आसियान वार्ता साझेदारी के 25 वर्ष पूरे हो रहे हैं।

–आईएएनएस

SHARE
Previous articleपीट-पीटकर की गई हत्याओं को सांप्रदायिक रंग मत दें : नकवी
Next articleवायु प्रदूषण से निपटने को लेकर गडकरी ने साझा की रणनीति

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं।

यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।