गोरखपुर महोत्‍सव का हुआ आगाज,बॉलीवुड और भोजीवुड के कलाकारों की सजेगी महफिल

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में 11 से 13 जनवरी तक चलने वाले गोरखपुर महोत्सव का राज्यपाल राम नाईक ने दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया। इस अवसर पर राज्यपाल नाईक ने अपने संबोधन में कहा कि इस तरह के महोत्‍सव से बच्‍चों का मानसिक और शारीरिक विकास होता है।

गोरखपुर महोत्‍सव का हुआ आगाज,बॉलीवुड और भोजीवुड के कलाकारों की सजेगी महफिल

गोरखपुर: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में 11 से 13 जनवरी तक चलने वाले गोरखपुर महोत्सव का राज्यपाल राम नाईक ने दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया। इस अवसर पर राज्यपाल नाईक ने अपने संबोधन में कहा कि इस तरह के महोत्‍सव से बच्‍चों का मानसिक और शारीरिक विकास होता है। स्‍वामी विवेकानंद के आदर्शों को साकार करके युवा अपने क्षेत्र में सफलता प्राप्‍त कर सकते हैं। इस महोत्‍सव का खास आकर्षण यहां आने वाले बॉलीवुड के मशहूर कलाकार होंगे।

यह भी पढ़ें…..डांडिया महोत्‍सव के जरिए दिया वूमेन इंपावरमेंट का संदेश, महिलाओं नें जमकर लगाए ठुमके

वहीं राज्यपाल रामनाईक ने अपने कहा कि स्‍वामी विवेकानंद के आदर्श आज देश ही नहीं, बल्कि पूरे विश्‍व में साकार किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि कल उनकी जयंती है और हमें उनकी जयंती पर उनके आदर्शों को साकार करना होगा। उसके बाद मकर संक्रांति के पर्व पर भी खूब धूमधाम रहेगी।

कुंभ के अध्‍यक्ष होने के नाते आपको वहां का आमंत्रण देता हूं
कुंभ पर बोलते हुए राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि प्रयागराज में भव्‍य रूप से कुंभ का शुभारंभ हो रहा है। इससे देश के लोगों का कुंभ के प्रति उत्‍साह बढ़ा है। कुंभ में गंगा, यमुना और सरस्‍वती नदियों का संगम होता है। इसीलिए उसे प्रयागराज कहा जाता है। इसमें सरस्‍वती इसमें लुप्‍त है। यूनेस्‍को ने भी कहा है कि कुंभ अद्भुत है। ऐसा दुनिया में कहीं भी नहीं होता है। इसलिए यूनेस्‍को ने उसे सांस्‍कृतिक धरोहर मान लिया है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भव्‍य व्‍यवस्‍था की है। कुंभ के अध्‍यक्ष होने के नाते आपको वहां का आमंत्रण देता हूं। आप सभी लोग वहां पर आइए

बॉलीवुड और भोजीवुड के कलाकारों की जमघट
बॉलीवुड और भोजीवुड के गीतों पर गोरखपुर के लोग थिरकते नजर आएंगे। कड़ाके की ठंड में बॉलीवुड और भोजीवुड के कलाकार यहां के लोगों के अंदर जोश और उमंग पैदा करेंगे। सुखविंदर सिंह, मोहित चौहान, सुरेश वाडेकर और भोजपुरी लोकगायिका शारदा सिन्‍हा इस महोत्‍सव में अलग-अलग दिन महफिल सजाएंगी। गोरखपुर महोत्‍सव के पोस्‍टर पर कुंभ का ‘लोगो’ आकर्षण का केन्‍द्र बना हुआ है। वहीं समापन समारोह के मुख्‍य अतिथि उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ रहेंगे।

यह भी पढ़ें……लखनऊ महोत्‍सव में नोटबंदी का असर, DM बोले- ऑनलाइन शापिंग की होगी व्यवस्था

महोत्‍सव के पोस्‍टर पर जहां कुंभ का ‘लोगो’
गोरखपुर महोत्‍सव के पोस्‍टर पर जहां कुंभ का ‘लोगो’ आकर्षण का केन्‍द्र बना हुआ है। तो वहीं गोरखनाथ मंदिर और बाबा गोरखनाथ की तस्‍वीर भी ध्‍यान आकर्षित कर रही है।

‘यूपी नहीं देखा, तो इंडिया नहीं देखा’
पोस्‍टर के नीचे बाई ओर स्‍वच्‍छ भारत का लोगो स्‍वच्‍छता का संदेश दे रहा है। दाहिनी ओर ‘यूपी नहीं देखा, तो इंडिया नहीं देखा’स्‍लोगन प्रदेश के महत्‍व को धार्मिक और सांस्‍कृतिक विरातस की ओर इशारा कर रहा है।पोस्‍टर के मध्‍य में ‘आ रोह तमसो ज्‍योतिः’विकास और उम्‍मीद की लौ जलाता हुआ सा प्रतीत हो रहा है।

यह भी पढ़ें……राष्ट्रपति के आगमन को लेकर पूरा पूर्वी यूपी उत्सुकः सीएम योगी आदित्यनाथ

थीम सांग पुराना
इस बार महोत्‍सव में थीम सांग नया नहीं बनाया गया है। पिछले साल विवादों में रहे थीम सांग ‘नाथ योगी’ ही इस बार भी थीम सांग रहेगा। 11 से 17 जनवरी तक शिल्‍प मेला का आयोजन भी होगा। उन्‍होंने बताया कि पर्यटन विभाग, जिला प्रशासन, स्‍थानीय लोगों और उद्यमियों के सहयोग से सफलता पूर्वक महोत्‍सव का आयोजन किया जाएगा। महोत्‍सव में 40000 लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था की गई है। पहले दिन 11 जनवरी की रात 8 बजे बॉलीवुड नाइट में बॉलीवुड सिंगर सुखविंदर सिंह अपनी आवाज का जादू बिखेरेंगे।

12 जनवरी के आकर्षण

12 जनवरी की शाम 7 बजे से 8.30 बजे तक पटना से पधार रहीं लोक गायिका श्रीमती शारदा सिन्‍हा गीत प्रस्‍तुत करेंगी। 13 जनवरी की शाम 5.30 बजे से 7.30 बजे तक सुरेश वाडेकर भजन की प्रस्‍तुति देंगे। शाम 7 बजे से बॉलीवुड नाइट में सिंगर मोहित चौहान अपनी सुर लहरियों पर दर्शकों को थिरकने को मजबूर करेंगे। अपराह्न 3 बजे से शाम 5 बजे तक सबरंग कार्यक्रम होगा। शाम 5 बजे से 7 बजे तक नई दिल्‍ली से पधार रहीं सूफी कथक नृत्‍यांगना रानी खानम नृत्‍य प्रस्‍तु‍त करेंगी। इस बीच महोत्‍सव में डिबेट, निबंध, फैंसी ड्रेस कंपटीशन, खेल, शूटिंग, साइंस फेयर, बाल फिल्‍म महोत्‍सव, रंगोली आदि‍ की प्रतियोगिता होगी. 12 जनवरी को सुबह से योगा, क्विज, खेलकूद, शूटिंग, साइंस फेयर, बाल फिल्‍म महोत्‍सव, मंथन, सिंगिंग और डांसिंग के कम्‍पटीशन चलते रहेंगे।

13 जनवरी के आकर्षण
13 जनवरी को सुबह से पेंटिंग, खेलकूद, फैंसी ड्रेस, टैलेंट हंट, लोकरंग और पुरस्‍कार वितरण के साथ समारोह का समापन मुख्‍य अतिथि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की उपस्थिति में होगा। हालांकि इसके बाद भी शिल्‍प मेला 11 जनवरी से 17 जनवरी तक चलता रहेगा। इसमें क्राफ्ट फेयर, मोटर ग्‍लाइडिंग, आटोमोबाइल फेयर, एग्रीकल्‍चर फेयर का आयोजन होगा। शिल्‍प मेला में राजस्‍थान, पंजाब, गुजरात, दिल्‍ली, उत्‍तराखंड, मध्‍य प्रदेश, जम्‍मू कश्‍मीर, बिहार, झारखंड और हरियाणा के अलग-अलग शिल्पियों द्वारा कला, शिल्‍प और व्‍यंजन के प्रचार-प्रसार हेतु 100 स्‍टाल लगाए जाएंगे।