आंबेडकर परिनर्वाण दिवस पर सीएम योगी ने याद दिलाए अपने काम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाबा साहब डाॅ बीआर आंबेडकर के परिनर्वाण दिवस पर दलितों के लिए किए गए काम गिनाते हुए कहा कि सभी सरकारी कार्यालयों में आंबेडकर की तस्वीर लगाई गई है।

आंबेडकर परिनर्वाण दिवस पर सीएम योगी ने याद दिलाए अपने काम

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाबा साहब डाॅ बीआर आंबेडकर के परिनर्वाण दिवस पर दलितों के लिए किए गए काम गिनाते हुए कहा कि सभी सरकारी कार्यालयों में आंबेडकर की तस्वीर लगाई गई है। उप्र अनुसूचित जाति, जनजाति वित्त विकास निगम को पुनर्जीवित किया गया है। निगम कार्य योजना बनाकर हर वर्ष सभी जिलों में 10 अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लोगों को स्वावलम्बन से जोड़ने की दिशा में कार्य करे। इससे आनेवाले समय में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें ……अखिलेश ने कहा- लोहिया व आंबेडकर की विचारधारा को एक होने से रोकने की कोशिश

सीएम योगी ने बोधिसत्व बाबा साहब डाॅ भीमराव आंबेडकर महासभा में आंबेडकर परिनिर्वाण दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने आंबेडकर को भारतीय संविधान का शिल्पी बताते हुए कहा कि पूरा देश भारत माता के इस सपूत को अपनी श्रद्धांजलि दे रहा है। प्रदेश के हर सरकारी कार्यालय में डाॅ आंबेडकर की तस्वीर सम्मानजनक ढंग से लगाई गई है।

यह भी पढ़ें ……Yogesh Mishra Special- आंबेडकर को अति से बचाइए

उन्होंने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में डाॅ आंबेडकर से जुड़े स्थलों यथा मध्य प्रदेश राज्य में उनकी जन्मभूमि, इंग्लैण्ड में उनका शिक्षा स्थल, दिल्ली में राजकीय भूमि, मुम्बई में चैत्य भूमि आदि को महत्व देकर पंचतीर्थ के रूप में विकसित किया गया है। वर्तमान सरकार ने वनटांगिया गांवों को राजस्व ग्राम का दर्जा देने का काम किया, जिससे इन गांवों को भी शासन की योजनाओं का लाभ दिया जा सके।

यह भी पढ़ें ……Yogesh Mishra Special- यह डॉ. भीमराव आंबेडकर नहीं हैं….

बाबा साहेब के योगदान को लोग याद रखेंगे: गवर्नर
राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि बाबा साहब डाॅ बी आर आंबेडकर ने बहुत कष्ट उठाकर उच्च शिक्षा प्राप्त की और महान शिक्षाविद्, कानूनवेत्ता और समाज सुधारक बने। संविधान की ड्राफ्टिंग कमेटी के अध्यक्ष थे, जो चुनौतीपूर्ण कार्य था। संविधान निर्माण में बाबा साहब के योगदान को भारतवासी युगों-युगों तक स्मरण करेंगे।