CM योगी आदित्यनाथ ने किया खादी उत्तर प्रदेश के लोगो का अनावरण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खादी उत्तर प्रदेश के लोगो का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा , देश के अंदर जो कार्यक्रम संचालित हो रहे हैं ,गांधी जी से जुड़े विचारों को इसका हिस्सा बनाया गया है।

CM योगी आदित्यनाथ ने किया खादी उत्तर प्रदेश के लोगो का अनावरण

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खादी उत्तर प्रदेश के लोगो का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा , देश के अंदर जो कार्यक्रम संचालित हो रहे हैं ,गांधी जी से जुड़े विचारों को इसका हिस्सा बनाया गया है। स्वदेशी स्वच्छता और स्वावलम्बन गांधी जी के विचार थें। स्वच्छ भारत मिशन में पूरे देश में पीएम के नेतृत्व में भारत सरकार ने काम किया है।

यह भी पढ़ें ……अब UP के खादी उत्पाद पहुंचेंगे घर-घर, शॉपिंग साइट Amazon के साथ करार

उन्होंने कहा ,करोड़ों की संख्या में गरीबों को 1-1 टॉयलेट उपलब्ध कराया गया यूपी ने इसमें अच्छी बढ़त ली। पहले यूपी में 20 प्रतिशत और राष्ट्रीय कवरेज 63 प्रतिशत था ,आज यूपी स्वच्छ भारत मिशन में 99 फीसदी है और राष्ट्रीय स्तर पर ये 94 प्रतिशत है।

यह भी पढ़ें ……ड्राइवर की बेटी बनी मिस इंडिया खादी, उत्तराखंड का बढ़ाया मान

खादी स्वदेशी का प्रतीक है स्वदेशी स्वावलम्बन का प्रतीक है
डेढ़ साल में यूपी ने अभिनव प्रयोग शूरू किये हैं । पूरे देश में यूपी एक ऐसा राज्य है जिसने एक जिला एक उत्पाद की योजना शुरू की है।शासकीय स्तर पर उद्यमों को प्रोत्साहित किए जाने में कमी थी ,उसको हमने मेरठ में स्पोर्ट्स,कन्नौज में इत्र सभी जिलों में उत्पादों को सूचीबद्ध करके आगे बढाने का काम शुरू किया।

यह भी पढ़ें ……कैबिनेट बैठक: खादी व ग्रामोद्योग विकास एवं स्वरोजगार प्रोत्साहन नीति मंजूर

मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ ने कहास्वच्छता में सबसे बड़ी बाधा थी प्लास्टिक ,पहले लोग बाजार जाते थे तो झोला बैग लेकर जाते थे फिर प्लास्टिक का उपयोग शुरू किया और इस्तेमाल करके उसे फेंक दिया। थोड़ा सा हवा का झोंका चलता था सड़क पट जाती थी ,गौवंश मरता था प्लास्टिक खाने से प्लास्टिक को प्रतिबंधित किया।माटी कला बोर्ड का गठन किया,प्रजापति समाज को 3 महीने निशुल्क पट्टा करने का काम शूरू किया। बीच में दीप जलाना बन्द कर दिया था चीन की झालरों को जला दिया जाता था,इस बार दीप जलाकर लोगों ने पर्व के उद्देश्य को पूरा किया।