Allahabad

गुरूवार को काश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में महेश की शहादत की खबर पहुंची तो जहां परिजनों में कोहराम मच गया तो वहीं गांव समेत पूरे जनपद में शोक की लहर दौड़ गई।

कुंभ नगर: कुंभ को विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन माना जाता है। कुंभ मेला को लोगों को जोडऩे वाला शक्तिशाली माध्यम भी माना जाता है। गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम में डुबकी लगाने के लिए दुनिया भर से श्रद्धालु प्रयागराज पहुंच रहे हैं। मेला क्षेत्र में पूरी दुनिया से पहुंचे साधु-संन्यासियों ने …

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 69000 सहायक अध्यापक भर्ती मामले में सचिव परीक्षा नियामक अथारिटी के अधिवक्ता को बेहतर जानकारी उपलब्ध कराने का समय देते हुए अगली सुनवाई की तिथि छह फरवरी नियत की है। यह आदेश न्यायमूर्ति प्रकाश पाडिया ने रवि प्रकाश श्रीवास्तव की याचिका पर दिया है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कुम्भ मेला प्रयागराज में गंगा-यमुना घाट से सौ मीटर एरिया में नहाते हुए लोगांे का फोटोग्राफ लेने व वीडियोग्राफी पर लगी रोक का पालन करने की मांग में दाखिल याचिका पर मेलाधिकारी से जानकारी मांगी है। यह आदेश न्यायमूर्ति पी.के.एस.बघेल तथा न्यायमूर्ति पंकज भाटिया की खण्डपीठ ने अधिवक्ता असीम कुमार राय की याचिका पर दिया है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2019 में भूतपूर्व सैनिक कोटे में आरक्षण की मांग को लेकर दाखिल याचिका पर राज्य सरकार व सचिव परीक्षा नियामक अथारिटी एलनगंज प्रयागराज से जवाब मांगा है। यह आदेश न्यायमूर्ति प्रकाश पाडिया ने मुरादाबाद के सतीश कुमार की याचिका पर दिया है।

ज्योतिष एवं द्वारका शारदा पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती  दो टूक कहा है कि अब अयोध्या में भव्य राम मंदिर हम बनाएंगे। बसंत पचंमी स्नानपर्व के बाद पांच पूजित शिलाओं और संतों के साथ प्रयागराज से ही सीधे अयोध्या के लिए कूच किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जगदम्बिका पाल व सांसद जगदम्बिका पाल को 2014 के अचार संहिता के उलंघन के मामले विशेष जज एमपी/एमएलए कोर्ट पवन कुमार तिवारी ने अपील में सुनवाई करते हुए सीजेएम सिद्धार्थनगर द्वारा 22 दिसम्बर 2017 को सुनाई गई सज़ा को सही ठहराया है ।

हजारों तप के बरार कल्पवास का पुण्य होता है। कल्पवास करना और उसके सभी नियमों का पालन करना भी कठिन है। यह कोई सुनी हुई बातें नहीं बल्कि शास्त्रों में भी इस तप की कठोरता और कठिनाइयों का वर्णन है। उस कठिनाई के रूप अलग हो सकते हैं। कल्पवास में अपने भौतिक सुखों का त्याग कर लोग मोक्ष की कामना लेकर गंगा, यमुना एवं अदृश्य सरस्वती के पावन तट पर एक बालू में तंबू लगाकर रह रहे हैं। जिसमें वह सुबह से शाम तक पूजा पाठ व भजन में ही लीन रहते हैं।

इलाहाबाद हाईकोर्ट में 28 जनवरी से मुकदमों की सुनवाई की नयी रोस्टर प्रणाली का बार में विरोध के चलते एल्डर कमेटी ने 25 जनवरी को एक बजे बार एसोसिएशन की आमसभा बुलायी है, और इस मुद्दे पर मुख्य न्यायाधीश से इससे पहले वार्ता करने के लिए समय मांगा है।

हाईकोर्ट ने कहा है कि गंगा को प्रदूषण मुक्त रखने की मांग को लेकर विचाराधीन जनहित याचिका पर 2006 से अब तक विभिन्न मुद्दों पर पारित आदेशों को अलग से सुनवाई करना जरूरी है। कोर्ट ने इलाहाबाद विकास प्राधिकरण के अधिवक्ता को मूल पत्रावली का निरीक्षणकर समय समय पर पारित आदेशों के तहत भिन्न बिन्दुओं पर रिपोर्ट तैयार करने की छूट दी है ताकि अलग अलग बिन्दुओं पर अलग से सुनवाई की जा सके।