Allahabad

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सचिव परीक्षा नियामक अथारिटी को दस्तावेजी साक्ष्यों के साथ बारह दिसम्बर को तलब किया है। यह आदेश न्यायमूर्ति अजित कुमार ने इलाहाबाद की शिमला सिंह की याचिका पर दिया हैं याची अधिवक्ता राधेकृष्णा का कहना है कि टी.ई.टी. परीक्षा 2018 के प्रश्न सं. 66 सीरिज ए के दो उत्तर सही है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता ए.एन.त्रिपाठी ने मुख्य न्यायाधीश से मांग की है कि वह महानिबंधक को सर्कुलर जारी करने का आदेश दे कि हाईकोर्ट की अधिकृत वेबसाइट पर स्थित कोर्ट के आदेशों की प्रति भी अधीनस्थ न्यायालय में अन्तरिम तौर पर स्वीकार की जाए। अभी कोर्ट वादी से आदेश की सत्यापित प्रतिलिपि मांगती है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इलाहाबाद जिले व मण्डल का नाम बदलकर प्रयागराज करने की राज्य सरकार की अधिसूचना की वैधता चुनौती याचिका पर निर्णय सुरक्षित कर लिया है।  

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने वाराणसी में रामनगर से मालवीय पुल तक 1996 में गंगा नदी में कछुओं के संरक्षण के लिए बनी वाइल्ड लाइफ सेन्चुरी को नेवादा प्रयागराज से मिर्जापुर के आदलपुर गांव तक के गंगा क्षेत्र में शिफ्ट करने के खिलाफ दाखिल जनहित याचिका पर निर्णय सुरक्षित कर लिया है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तराखण्ड आन्दोलन के दौरान मुजफ्फरनगर के रामपुर तिराहे पर पुलिस लाठीचार्ज की घटना में षडयंत्र व साक्ष्यों से छेड़छाड़ के आरोप में ए.सी.जे.एम. मुजफ्फरनगर की अदालत में विचाराधीन मुकदमे की शीघ्र सुनवाई मामले की चार जनवरी को होगी। कोर्ट ने याची अधिवक्ता से कोर्ट कार्यवाही की आदेश की सूची दाखिल करने को कहा है।

हाई कोर्ट ने कहा है कि इंटर कॉलेजों में प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति के लिए विज्ञापित पदों को माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड घटा नहीं सकता। कोर्ट ने बोर्ड को नियमानुसार विज्ञापित पदों के सापेक्ष 25 प्रतिशत अधिक अभ्यर्थियों का पैनल बनाने का निर्देश दिया है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम इलाहाबाद के 164 दैनिक, मस्टर रोल, वर्क चार्ज कर्मियों को राहत देने से इंकार कर दिया है। याचिका खारिज कर दी है। याचियों ने सेवा नियमित किये जाने की मांग की थी।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कुम्भ की तैयारियों के कारण प्रयागराज शहर की नारकीय स्थिति पर कटाक्ष करते हुए कहा कि क्या राज्य सरकार कार्यों की मानीटरिंग नहीं कर रही है। जिस तरह से काम हो रहा है, कुम्भ मेले तक पूरा होने की उम्मीद नहीं दिखायी देती। पूरा शहर धूल के गुबार से भरा है।

इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने की सरकारी अधिसूचना की वैधता की चुनौती याचिका की सुनवाई जारी है। अगली सुनवाई चार दिसंबर को होगी। कोर्ट ने नाम बदलने की कार्यवाही को देखने के लिए पत्रावली तलब की है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में 2017 में शुरू हुई अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया पर यूजीसी द्वारा लगी रोक हटा दी है। कोर्ट ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय व यूजीसी के आदेशों को स्थगित कर दिया है और केन्द्र व यूजीसी से याचिका पर जवाब मांगा है।