घर-ऑफिस में बनाएंगे ऐसे बैलेंस तो जीवन में रहेंगे हरदम तनावमुक्त

0
454

जयपुर: जिंदगी हो या फिर ऑफिस, तनाव कहीं पीछा नहीं छोड़ता। परेशानी वहां से शुरू होती है, जब व्यक्ति खुद पर तनाव को हावी होने देता है। ऐसा न हो, इसके लिए अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। सुबह उठते ही दिन की शुरुआत करने से पहले रिलैक्स होकर कुछ वर्कआउट करें।

यह भी पढ़ें…ऐसे EYEBROWS वाले होते हैं चालाक, जानें भौहों का राज, किसे मिलता है समाज में सम्मान

परिवार के लोगों से हंस कर बात करें। फिर जब ऑफिस जाएं, तो जाते ही काम पर न लग जाएं, बल्कि अपने सहकर्मियों से मुलाकात करें। उनका हाल-चाल पूछें। ज्यादा नहीं, बस पांच मिनट दें और फिर काम शुरू करें। काम करने के बीच में चाय और कॉफी के लिए भी वक्त निकालते रहें।  घर में या बच्चों से कुछ देर फोन पर बात कर लें।

अपने ऑफिस के सहकर्मियों के साथ हमेशा दोस्ताना व्यवहार रखें। इससे आपके अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता रहेगा। शाम को घर पर खाने की टेबल से मोबाइल फोन और टेलीविजन को दूर रखें। इस समय पूरी तरह से अपने परिवार के साथ मिल-जुल कर भोजन का आनंद लें।

यह भी पढ़ें…BEAUTY: जिनकी है सांवली स्किन, वो आजमा सकती हैं ये मेकअप टिप्स
ऑफिस का तनाव घर पर कभी न लाएं, बल्कि घर पर तनावमुक्त रहें और अपने आपको भी समय दें। प्लान बनाएं। महत्वपूर्ण तिथियों और आयोजन के नोट बनाएं। इससे समय बचेगा और काम याद रहेंगे। सारी टेंशन छोड़कर, यदि आप कुछ इस तरह से अपनी जिंदगी की गाड़ी आगे बढ़ाएंगे, तो आप परिवार और नौकरी, दोनों ही जगह हिट रहेंगे।