कोलकाताः भारत-वेस्टइंडीज के बीच तीन टी-20 की सीरीज का पहला मुकाबला आज कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेला जाएगा। भारतीय टीम इससे पहले टेस्ट सीरीज 2-0 और वनडे सीरीज 3-1 से जीत चुकी है। काफी लम्बे समय बाद टीम इंडिया कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के बिना उतरेगी। टीम का बागडोर रोहित शर्मा संभालेंगे। हाल ही रोहित की अगुआई में भारत ने एशिया कप अपने नाम किया था।

पंत पर होगी निगाहें

इस मुकाबले में युवा ऋषभ पंत विकेट के पीछे कमान संभालेंगे। उन्हें धोनी की जगह मौका दिया गया।  पंत ने अब तक पांच टेस्ट,तीन वनडे और चार टी-20 मैच खेले हैं।

पंत का विकेटकीपर और बल्लेबाज के तौर पर अच्छा प्रदर्शन टीम में उनकी जगह पक्की करा सकता है क्योंकि उनके साथ ही अनुभवी दिनेश कार्तिक भी खेलेंगे। दिनेश भी काफी लम्बे समय से टीम में नियमित सदस्य के तौर पर जगह बनाने के लिये मेहनत कर रहे है।

 शहबाज और वॉशिंगटन को मिल सकता है मौका

 पंत के अलावा श्रेयस अय्यर, वॉशिंगटन सुंदर और शाहबाज नदीम को भी टीम में  शामिल किया गया हैं। सुंदर निदाहास ट्रॉफी के बाद पहली बार टीम के साथ जुड़े हैं। वहीं, नदीम ने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी के एक मैच में आठ विकेट लिए थे।

 ब्रावो और पोलार्ड की वापसी

विंडीज की टीम में डेरेन ब्रावो और कीरन पोलार्ड के आने से टीम मजबूत हुई है। ईडन गार्डन्स में ही वेस्टइंडीज ने 2016 में टी-20वर्ल्ड कप जीता था। उस फाइनल मैच में कार्लोस ब्रैथवेट ने इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल की आखिरी चार गेंदो पर लगातार चार छक्के लगाए थे।

टी-20 में विंडीज का शानदार प्रदर्शन

 लगातार छोटे फार्मेट खेलने के कारण विंडीज का प्रदर्शन भारत से बेहतर है। दोनों के बीच अब तक कुल आठ मैच खेले गए है। इनमें पांच विंडीज ने और दो भारत ने जीते। एक बेनतीजा रहा। पिछले चार मुकाबलों में भारत एक भी नहीं जीत सका है।

ईडन गार्डन्स में भारतीय टीम तीसरी बार टी-20 खेलेगी। इससे पहले 2011 में इंग्लैंड ने उसे छह विकेट से हराया था। वहीं, पिछली बार 2016 में भारत ने पाकिस्तान को छह विकेट से हराया था। तब टीम के कप्तान विराट कोहली थे।

मैच शाम के 7 बजे खेला जायेगा। मैच का सीधा प्रसार स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा।

भारतीय टीमः रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडेय, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, क्रुणाल पंड्या,वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, शाहबाज नदीम।

 वेस्टइंडीज टीम: कार्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), फैबियन एलन, डेरेन ब्रावो, शिमरॉन हेटमेयर, कीमो पॉल, कीरन पोलार्ड, दिनेश रामदीन, आंद्रे रसेल, शेर्फन रदरफोर्ड, ओशाने थॉमस, खेरी पिरे, ओबेड मैकॉय, रोवमन पॉवेल, निकोलस पूरन।