AUSvIND LIVE: पुजारा के शतक से इंडिया ने बनाए 250 रन

चेतेश्वर पुजारा (123) के सैकड़े ने इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट के पहले दिन सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा ही दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने गुरुवार को स्टंप्स तक 87.5 ओवर में 9 विकेट खोकर 250 रन बनाए।

एडिलेड : चेतेश्वर पुजारा (123) के सैकड़े ने इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट के पहले दिन सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा ही दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने गुरुवार को स्टंप्स तक 87.5 ओवर में 9 विकेट खोकर 250 रन बनाए। मोहम्मद शमी 6 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। पुजारा के रनआउट होते ही अंपायरों ने पहले दिन स्टंप्स की घोषणा की।

पुजारा ने 231 गेंदों में 6 चौकों और एक छक्के से अपने टेस्ट करियर का 16वां शतक पूरा किया। पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा शतक जमाया है। पुजारा ने अपने टेस्ट करियर में 5,000 रन का आंकड़ा पार कर लिया है। टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मैच ओवल में खेला जा रहा है। इससे पहले टॉस जीत बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के पांच बल्लेबाज सस्ते में पवेलियन लौट गए थे।

भारत ने 41 ओवर में पांच विकेट खोकर 106 रन बना लिए हैं। चेतेश्वर पुजारा (23) और ऋषभ पंत (16) के साथ क्रीज पर डटे हुए हैं।

तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर राहुल को तीसरी स्लिप में लपकवाया।

ये भी देखें : राहुल गांधी कहिन- प्रधानमंत्रीजी, एक बार तो प्रेस कॉन्फ्रेंस करिए

इसके बाद मिचेल स्टार्क ने दूसरे ओपनर मुरली विजय (11) को भी चलता किया।

तीन रन पर खेल रहे कप्तान विराट कोहली पैट कमिंस की गेंद पर गली में धरे गए। क्रीज पर आए अजिंक्य रहाणे ने चेतेश्वर पुजारा के साथ पारी को आगे बढ़ाया लेकिन हेजलवुड ने उन्हें भी चलता कर दिया।

यहां से रोहित शर्मा (37) ने पुजारा का साथ पकड़ा लेकिन नाथन लियोन को अपना विकेट गिफ्ट कर निकल लिए।

ये भी देखें :अगस्ता वेस्टलैंड: मिशेल ने कहा- डिस्लेक्सिया से पीड़ित हूं, नोट मेरे नहीं

भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, आर अश्विन, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया: टीम पेन (कप्तान), मार्कस हैरिस, आरोन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, नाथन लियोन, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड।

आकड़ें क्या कहते हैं

44 टेस्ट भारत ने ऑस्ट्रेलिया में खेले हैं जिसमें से सिर्फ 5 जीते।
94 मैच दोनों टीमों ने खेले हैं, भारत ने 26 और ऑस्ट्रेलिया ने 41 जीते, 26 ड्रॉ रहे।
11 मैच भारत ने एडिलेड में खेले हैं जिसमें से सिर्फ एक वर्ष 2003 में जीता। सात हारे हैं और तीन ड्रॉ रहे।

एडिलेड में कोहली ने 394 रन दो मैच में बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर पिछले 5 मैच जीते।

ऑस्ट्रेलिया में 1000 रन पूरे करने वाले चौथे भारतीय बनने से विराट 8 रन दूर। 8 मैचों की 16 पारियों में 62 की औसत से 5 सैकड़े मारे हैं कोहली ने। सचिन तेंदुलकर (1809), वीवीएस लक्ष्मण (1236) और राहुल द्रविड़ (1143) ने ही ऑस्ट्रेलिया में एक हजार या उससे ज्यादा रन बनाए हैं।