यूपी के रिटायर्ड IAS ने दिखाया लचर नौकरशाही का आईना, बताईं नए सीएम की चुनौतियां

0
58
ias sp singh

लखनऊ: यूपी के एक रिटायर्ड आईएएस अधिकारी ने यहां लचर नौकरशाही को आईना दिखाया है। यह पुराने नौकरशाह यूपी की नौकरशाही को देश में सबसे ज्यादा भ्रष्ट मानते हैं। हमेशा सत्ता के खिलाफ मुखर रहे सूर्य प्रताप सिंह ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है कि उत्तर प्रदेश के आने वाले मुख्यमंत्री के लिए यहां की भ्रष्ट, कामचोर और राजनीति में लिप्त नौकरशाही से काम लेना सबसे बड़ी चुनौती होगी।

बड़े जनादेश से उपजी आसमान छूती जनाकांक्षाओँ की पूर्ति में सबसे बड़ी बाधक यूपी में पिछले 15 सालों से विकृत हुई नौकरशाही बनेगी। यदि कोई सीधा,सरल, अनुभवहीन मुख्यमंत्री आ गया तो उसके किए यहां कि नौकरशाही पर लगाम लगाना आसान नहीं होगा। इस प्रदेश को सख़्त और पारदर्शी प्रशासन चाहिए, जो मोदी जी के ‘त्वरित विकास’ और ‘सरकार ग़रीब के द्वार’ के एजेंडे को लागू करने में समय बर्बाद नहीं करे। यदि पिछली सरकारों की “भ्रष्ट नौकरशाहों की टोली” से आने वाली सरकार का मुखिया भी घिर गया तो बँटाधार होने में देर नहीं लगेगी।

उत्तर प्रदेश की एक ‘भ्रष्ट नौकरशाहों’ की टोली मुख्यमंत्रियों को अपनी घोर चाटुकारिता से ‘चासनी चाटने’ में बड़ी निपुण है। इनके लुभावने भ्रष्ट मायाजाल से ‘आने वाले मुख्यमंत्री’ को सावधान रहना होगा। इसी के चलते मायावती के प्रिय सभी ‘माल-काटू’ नौकरशाह अखिलेश को भी प्रिय लगने लगे थे। हरियाणा में यही हो रहा है और वहां आज प्रशासन का ख़स्ता हाल है। एस पी सिंह का कहना है, मुझे कल हरियाणा के एक ईमानदार नौकरशाह ने बताया कि कैसे इस राज्य में भी पुरानी कोंग्रेस सरकार के प्रिय ‘चोर-उचच्के नौकरशाह’ फिर से हावी हो गए हैं और व्यवस्था चौपट होती जा रही है।