ओह तेरी! उत्तर कोरिया ने बनाया दुनिया का सबसे ऊंचा होटल 

0
330

अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों की नाक में दम करने वाले उत्तर कोरिया ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। देश की राजधानी प्योंगयांग में 105 मंजिल के रिगयोंग होटल का काम पूरा होने के बाद उत्तर कोरिया ने चुपचाप इसका अनावरण कर लिया है।

इसे दुनिया में सबसे ऊंचा होटल माना जा रहा है। वैसे इस होटल का काम पूरा करने में काफी देरी हुई है। इसका काम करीब 30 साल में पूरा हुआ है। 1987 में जिस समय इस होटल का निर्माण शुरू हुआ था उस समय वर्तमान तानाशाह किम जोंग उन के दादा किम इल सुंग का शासन था। दो साल में इस परियोजना को पूरा हो जाना था, लेकिन इसमें तीस साल लग गए। पहले देश में आर्थिक मंदी और उसके बाद संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के चलते इस परियोजना को पूरा करने में इतना वक्त लग गया।

ये भी देखें:प्रतिबंध के बाद अमेरिका-रूस में बढ़ी तनातनी, ट्रंप ने बेमन भरी थी हामी 

करीब दस साल पहले इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में मिस्र की ओरेस्कॉन कंपनी ने रुचि दिखाई, लेकिन 2012 में किम जोंग उन के सत्ता संभालने के बाद काम में तेजी आई। किम जोंग की दिलचस्पी के कारण ही इस होटल समेत उत्तर कोरिया की दर्जनों इमारतों काम पूरा हुआ। इनमें प्योंगयांग में 70 मंजिल की आवासीय इमारत भी शामिल है।

उत्तर कोरिया पर परमाणु व हथियार कार्यक्रमों के कारण कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगे हुए हैं। पिरामिड की शक्ल में तैयार इस इमारत में आर्थिक प्रतिबंधों के दौर में होटल चलेगा या इसमें कार्यालय खुलेंगे, यह एक बड़ा सवाल है। देश में किसी के पास इसका जवाब नहीं है। वैसे उत्तर कोरिया की नीतियों के कारण यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में खासी गिरावट दर्ज की गयी है।

उधर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन बैलेस्टिक मिसाइल के दूसरे सफल परीक्षण का जश्न मनाने में जुटे हुए हैं।