क्रिकेट में बड़ा बदलाव: अब 4 दिनों का होगा टेस्ट मैच, ICC की मंजूरी

0
81
क्रिकेट में बड़ा बदलाव: टेस्ट चैंपियनशिप और एकदिवसीय लीग को ICC की मंजूरी
क्रिकेट में बड़ा बदलाव: टेस्ट चैंपियनशिप और एकदिवसीय लीग को ICC की मंजूरी

ऑकलैंड:क्रिकेट के विस्तार और विकास के लिए बदलावों दौर जारी है। टेस्ट मैचों में रोचकता बढ़ाने के दृटिकोण से अंंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् ने टेस्ट चैंपियनशिप और एकदिवसीय लीग को मंजूरी दे दी है। यह बड़ा फैसला न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में हुई बैठक में लिया गया। आईसीसी ने टेस्ट चैंपियनशिप और एकदिवसीय लीग पर अपनी मुहर लगा दी। आईसीसी को अपने इस फैसले से लगता है कि टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें:ICC ने बदले नियम, ‘बेकाबू’ क्रिकेटरों को अब जाना होगा मैदान से बाहर

इस चैंपियनशिप के पहले सत्र की शुरुआत 2019 विश्व कप के बाद होगी। टेस्ट चैंपियनिशप में शीर्ष कुल 9 टीमें 6 श्रृंखला खेलेंगीं। जिनमें से 3 घरेलू और 3 घर के बाहर की श्रृंखला होगी। एक श्रृंखला में टीमों को कम से कम 2 टेस्ट मैच खेलने होंगे वहीं अधिकतम 5 टेस्ट मैच तक ये सीरीज हो सकती है। टेस्ट चैंपियनशिप में विश्व की कुछ टीमें जैसे जिम्बाब्वे,अफगानिस्तान और आयरलैंड की टीम को शामिल नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें:ICC U-19 WC का ब्रैंड एम्बेसडर बना न्यूजीलैंड का ये हरफनमौला खिलाड़ी

क्रिकेट में बड़ा बदलाव: टेस्ट चैंपियनशिप और एकदिवसीय लीग को ICC की मंजूरी
क्रिकेट में बड़ा बदलाव: टेस्ट चैंपियनशिप और एकदिवसीय लीग को ICC की मंजूरी

टेस्ट के साथ ही एकदिवसीय में इस बदलाव को लागू किया गया है।इसकी शुरुआत साल 2020 से होगी। जिसके अनुसार एकदिवसीय लीग में 13 टीमें होंगीं जिसमें 12 पूर्णकालिक सदस्य और एक टीम आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग चैंपियनिशप की विजेता होगी। एकदिवसीय लीग के तहत एक श्रृंखला में कम से कम तीन एकदिवसीय मैच खेले जाने जरुरी हैं। टीमों को 8 एकदिवसीय श्रृंखला खेलनी होगी,जिसमें 4 घरेलू सीरीज और 4 घर के बाहर। पहले ये लीग 2 साल के अंतराल पर खेला जाएगा लेकिन बाद में इसका आयोजन 3 साल के अंतराल पर होगा।

यह भी पढ़ें:क्रिकेट की बेहतरी के लिए ICC के नियमों में निरंतरता होनी चाहिए : कोहली

आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर ने लीग को मंजूरी मिलने पर खुशी जताई है। और उन्होंने इसके लिए सबको बधाई दी। इससे क्रिकेट का विस्तार और विकास होगा’। आईसीसी के चीफ एग्जीक्यूटिव डेविड रिचर्डसन ने भी इस पर खुशी जताई और उन्होंने कहा कि ‘ हमारी प्राथमिकता अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के एक बेहतरीन ढांचे को तैयार करना है, खासकर टेस्ट क्रिकेट को और लोकप्रिय बनाना हमारा मकसद है।