सहारनपुर: उत्तर प्रदेश की सिद्धपीठ शाकंभरी देवी में लगे शारदीय नवरात्र मेले में शुक्रवार को तीसरे नवरात्र पर भी श्रद्धालुओं ने बड़ी संख्या में माता के दरबार में हाजिरी लगाई तथा माता का आशीर्वाद प्राप्त किया। एक अनुमान के अनुसार नवरात्र के तीन दिनों के भीतर करीब पांच लाख श्रद्धालु मां शाकंभरी देवी के दर्शन कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें …..नवरात्रि के नौ दिनों को ऐसे बनाएं चटपटा, ना हो उपवास का एहसास

गौरतलब है कि शिवालिक पर्वत मालाओं के मध्य स्थित सिद्धपीठ मां श्री शाकंभरी देवी में शारदीय नवरात्र मेला लगा हुआ है। बुधवार को प्रथम नवरात्र सिद्ध पीठ में आस्था एवं विश्वास का सैलाब उमड़ पड़ा था। शुक्रवार को तीसरे नवरात्र पर माता के दर्शन करने के लिए रात बारह बजे से ही यहां पर श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। नवरात्र के तीन दिनों के भीतर यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या पांच लाख के निकट पहुंच गई है। गत दिवस बारिश होने के कारण हालांकि श्रद्धालुओं की संख्या में कुछ कमी रही, लेकिन आज निकल रही चटक धूप में श्रद्धालु माता के भजन गाते हुए हुए यहां पर पहुंच रहे हैं। अपनी मन्नत के अनुसार कुछ श्रद्धालु जमीन पर लेटकर मां के दरबार पहुंच रहे हैं।

यह भी पढ़ें …..युवाओं ने की नवरात्र में अनोखी भगवती पूजा, हर तरफ हो रही चर्चा

श्रद्धालुओं ने पहले धार्मिक मान्यता के अनुसार बाबा भूरादेव के दर्शन किए और उनके उपरांत जगत जननी आदिशक्ति मां शाकंभरी देवी के पावन चरणों में हाजिरी लगाई। दिनभर शिवालिक पहाड़ियां जय माता दी के जयकारों से गूंजती रही। श्रद्धालुओं की बढ़ रही संख्या को देखकर पुलिस प्रशासन पूरी सतर्कता बरत रहा है। शुक्रवार को मंदिर परिसर में कई किलोमीटर लंबी लाइन लगी रही। चारों ओर माता के जयकारे हीं गूंज रहे हैं।