रूहानी ने अमेरिका को समझाया- शेर की पूंछ से मत खेलिए

तेहरान : ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने रविवार को अमेरिका को चेताया कि वह उनके देश के खिलाफ विवाद खड़ा करने से बाज आए। रूहानी ने कहा कि उनका देश अमेरिका के साथ दुश्मनी नहीं चाहता, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि उनका देश किसी लड़ाई से हिचकेगा भी नहीं।

ये भी देखें : ये जो हसन रूहानी आए हैं, इनके मित्र ने लड़कियां को हाफ पैंट से बुर्के में कैद कर दिया

रूहानी ने ईरानी राजनयिकों के एक समारोह में कहा, “ईरान के दुश्मनों को यह अच्छी तरह समझ लेना चाहिए कि ईरान के साथ युद्ध सभी युद्धों से बड़ा है, और ईरान के साथ शांति सभी शांति से बड़ी है।”

ईरानी राष्ट्रपति कार्यालय की वेबसाइट के अनुसार, ईरानी राष्ट्रपति ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चेताया, “शेर की पूंछ से मत खेलिए, आपको पछताना पड़ेगा। धमकी का जवाब धमकी से देंगे।”

ये भी देखें : रूहानी प्रदर्शनकारियों से ‘सहानुभूति जताने पर’ ट्रंप से बेहद नाराज

उल्लेखनीय है कि ट्रंप ने ईरान के साथ 2015 के बहुपक्षीय परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया और तेहरान पर नए सिरे से प्रतिबंध लगा दिए, जो अगस्त से प्रभावी हो जाएगा।

ईरान और छह अन्य देशों (अमेरिका, रूस, चीन, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी) द्वारा हस्ताक्षरित 2015 का परमाणु समझौता तेहरान के परमाणु कार्यक्रम को सीमित करता है, और इसके बदले ईरान पर लागू अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों को समाप्त करने की अनुमति देता है। लेकिन ट्रंप के रवैए से अब इस समझौते का भविष्य अधर में लटक गया है।