नई दिल्ली: इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान और दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली आज अपना 30वां जन्मदिन मना रहे हैं। ये उनका शादी के बाद पहला बर्थडे है। फील्ड पर अपनी आक्रामकता को लेकर कोहली काफी फेमस हैं। चूंकि, आज कप्तान विराट कोहली का बर्थडे है, इसलिए हम आपको उनके बारे में कुछ ख़ास बातें बताएंगे।

यह भी पढ़ें: अखिल भारतीय संत समिति का ऐलान, संत 500 जिलों में राम मंदिर की मांग के लिए करेंगे जनसभाएं

  1. वैसे तो कोहली एक पंजाबी हैं लेकिन उनका मध्य प्रदेश से गहरा नाता है। दरअसल, उनका परिवार मूलरूप से मध्य प्रदेश के कटनी का रहने वाला है। जब देश आजब हुआ था, तब कोहली के दादा यही आकर बस गए थे लेकिन बाद में कोहली के पिता दिल्ली शिफ्ट हो गए थे।
  2. विराट कोहली को बचपन से ही क्रिकेट का काफी शौक था। वह मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की तरह ही एक शानदार क्रिकेटर बनना चाहते थे।
  3. कोहली का क्रिकेट के प्रति जुनून देखकर उनके पिता उन्हें 9 साल की उम्र में ही ट्रेनिंग दिलवाने लगे थे। दिल्ली क्रिकेट अकादमी से अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद कोहली ने क्रिकेट की बारीकियां राजकुमार शर्मा की कोचिंग में सीखीं।
  4. कोहली के पिता प्रेम कोहली का 54 साल की उम्र में ब्रेन स्ट्रोक की वजह से 19 ‍दिसंबर 2006 को निधन हो गया था। जब कोहली के पिता का निधन हुआ था, तब वह रणजी ट्रॉफी खेल रहे थे। वह दिल्ली की ओर से कर्नाटक के खिलाफ खेल रहे थे। इस दौरान उन्होंने दिल्ली को फॉलोऑन से बचाने के लिए 90 रनों की बेहतरीन पारी भी खेली थी। इसके बाद वह पिता के अंतिम संस्कार में शामिल हुए। जब पिता की डेथ हुई तब वह महज 18 साल के थे।
  5. मलेशिया में कोहली की ही कप्तानी में भारतीय टीम ने अंडर 19 वर्ल्ड कप का ख़िताब जीता था। इसके बाद उन्हें साल 2008 में राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में जगह मिल गई थी।
  6. कोहली को अपनी मां के हाथों की मटन बिरयानी और खीर बहुत पसंद हैं। जब वह घर पर होते हैं तो मां के हाथों का खाना ही खाते हैं।
  7. विराट कोहली जितने अच्छे क्रिकेटर हैं, वो उतने ही फेमस अपने ड्रेसिंग स्टाइल और लुक के लिए हैं।
  8. कोहली मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं और दायें हाथ के मध्यम गति गेंदबाज भी हैं। कोहली फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दिल्ली की ओर से खेलते हैं और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की कप्तानी करते हैं।
  9. कोहली एक ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिनके नाम सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड दर्ज है। साल 2008 में वनडे क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले कोहली साल 2011 में हुए वर्ल्ड कप का भी हिस्सा थे।
  10. कोहली ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के एक रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है। कोहली तेंदुलकर को पछाड़ते हुए वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। तेंदुलकर ने जहां ये उपलब्धि 259 पारियों में हासिल की थी तो वहीं कोहली ने इसे 205 पारियों में हासिल कर लिया। ऐसा कारनामा करने वाले कोहली पांचवें भारतीय और दुनिया के 13वें बल्लेबाज हैं।

यह भी पढ़ें: दिवाली पर चाहती है सादगी से भरी खूबसूरती तो इन एक्ट्रेस को करें फॉलोअप

यहां देखें BCCI का ट्वीट

यह भी पढ़ें: सबरीमाला: फिर खुलेंगे कपाट,हिंदू संगठनों की अपील- महिला पत्रकारों को न भेजे