दिल्ली टेस्ट: धनंजय, चंडीमल जीत के बीच में दीवार बनकर खड़े हुए

0
166
दिल्ली टेस्ट: धनंजय, चंडीमल जीत के बीच में दीवार बनकर खड़े हुए
दिल्ली टेस्ट: धनंजय, चंडीमल जीत के बीच में दीवार बनकर खड़े हुए

नई दिल्ली: धनंजय डी सिल्वा (नाबाद 72) और कप्तान दिनेश चंडीमल फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में भारत की जीत के बीच में दीवार बनकर खड़े हो गए हैं।मैच के पांचवें दिन 410 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही श्रीलंका ने भोजनकाल तक चार विकेट पर 119 रन बना लिए हैं।

अर्धशतक लगाने वाले धनंजय के साथ पहली पारी में शतक लगाने वाले कप्तान चंडीमल 27 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी हो चुकी है। इस साझेदारी को हालांकि रवींद्र जडेजा ने 44वें ओवर की चौथी गेंद पर चंडीमल को बेहतरीन बोल्ड मार कर तोड़ दिया था, लेकिन यह नो बाल निकली और चंडीमल क्रीज पर ही रहे।

इससे पहले, 31 रनों पर तीन विकेट के नुकसान पर पांचवें दिन की शुरुआत करने उतरी श्रीलंका को दिन के छठे ओवर में पहला झटका लगा। पिछली पारी में 111 रन बनाने वाले एंजेलो मैथ्यूज को जडेजा ने स्लिप में अंजिक्य रहाणे के हाथों कैच कराया। धनंजय ने 35वें ओवर की पहली गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया।

लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाज पहले सत्र की समाप्ति तक विकेट नहीं ले सके। श्रीलंका टीम अभी भी लक्ष्य से 291 रन पीछे है। वहीं भारत को अपनी लगातार नौवीं सीरीज जीत के लिए आखिरी दो सत्रों में छह विकेट की दरकार है।

श्रीलंका ने चौथे दिन आखिरी सत्र में दिमुथ करुणारत्ने (13), सादिरा समाराविक्रमा (5), सुरंगा लकमल के विकेट खोए थे।भारत की तरफ से जडेजा ने तीन विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी को एक विकेट मिला है।

भारत ने अपनी पहली पारी 536 रनों पर सात विकेट के नुकसान पर घोषित कर दी थी और श्रीलंका को पहली पारी में 373 रनों पर सीमित कर दिया था। भारत ने दूसरी पारी पांच विकेट के नुकसान पर 246 रनों पर घोषित करते हुए श्रीलंका को विशाल लक्ष्य दिया था।भारत की तरफ से पहली पारी में कप्तान विराट कोहली ने 243, मुरली विजय ने 155 और रोहित शर्मा ने 65 रनों की पारियां खेली थीं। वहीं श्रीलंका की तरफ से पहली पारी में मैथ्यूज के अलावा चंडीमल ने 164 रन बनाए थे।

भारत की तरफ से दूसरी पारी में शिखर धवन 67 के अलावा कोहली और रोहित ने 50-50 रन बनाए थे। चेतेश्वर पुजारा ने 49 रन बनाए थे।

–आईएएनएस

loading...