गोरखपुर: सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के दो दिवसीय दौरे के पहले दिन रविवार को भैरव भैया ब्लॉक का भूमि पूजन व शिलान्यास करने के बाद बोले कि कैंपियरगंज और पीपीगंज विकासखंड के बाद यहां की जनता को एक और विकासखंड की जरूरत थी। जिसको हमारी सरकार ने पूरा किया यहां की जनता अपने नए विकासखंड को पाकर काफी खुश है। जनता विकासखंड का बेहतर तरीके से उपयोग करेगी। इस विकासखंड का निर्माण 50 गांव की जनसंख्या व उपयोगिता को ध्यान में रखकर किया गया है। वहीं पॉलीथीन के प्रतिबंध पर कहा कि पॉलीथीन पूरे प्रदेश में पूर्ण रूप से तीन चरणों में बंद किया जाएगा।

ये है स्‍ट्रेटजी

पहले चरण में 50 माइक्रोन के छोटे पॉलीथीन पैकेटों को बाजारों से हटाया जाएगा।  दूसरा चरण 15 अगस्त को शुरू होगा जिसमें थर्माकोल से निर्मित चीजों को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया जाएगा। तीसरा और आखिरी चरण 5 अक्टूबर को लागू होगा। जिसमें प्लास्टिक से बनी हुई अन्य चीजों पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

1200 करोड़ की लागत से प्‍लांट भी लगेगा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जंगल कौड़िया और कैम्पियरगंज से पृथक विकास खंड की बधाई देता हूं। पहले पीपीगंज को विकास खंड बनाया जा रहा था। लेकिन, अब भरोदिया को विकास खंड का दर्जा दिया जा रहा है। भगवान पितेश्वर नाथ के स्थल पर विकास खंड के भूमि पूजन का कार्य सम्पन्न हो रहा है।

14 वें वित्त आयोग की सिफारिशों के बाद ग्राम पंचायत में केंद्र और मोदी सरकार से अच्छा धन प्राप्त हो रहा है। लेकिन, अभी इसे और तेज करने की जरूरत है। पूरे देश में 8 लाख 85 हजार मकान बनाकर ग्राम्य विकास विभाग कर रहा है। इसके लिए वो बधाई का पात्र हैं। मनरेगा को खेती के साथ कैसे जोड़ेंगे, इस पर मंथन चल रहा है। किसानों की आय में कैसे वृद्धि होगी ये आप खुद देखेंगे।

किसानों को सीधे-सीधे फसलों के एमएसपी में 300 रुपए की वृद्धि मिलेगी। 1100 की लागत में किसानों को धान में 17.50 रुपए मिलेंगे तो किसान खुश हो जाएंगे। अन्य फसलों पर भी ऐसे ही लाभ मिलेगा। ग्रामीणों की योजनाओं को उन तक पहुंचाया जाएगा। ग्रामीणों को भी यह देखना होगा कि उनके आस-पास स्वच्छता रहे। ग्राम प्रधान अपने घर को साफ कर सड़क पर कचरा न फेंके। स्वच्छता के प्रति विशेष जागरूकता पैदा कर गांव को स्वच्छ बनायें। इससे प्रदेश स्‍वच्‍छ बनेगा।

सीएम योगी ने कहा कि 15 अगस्त को हमारी सरकार वृहद पौधरोपण और ध्वजारोहण साथ साथ करेगी। आप भी ऐसे ही 15 अगस्त को सार्वजनिक स्थान पर पौधरोपण करें। इससे 10-15 साल में छाया के साथ पेड़ फल भी देगा। भाजपा कार्यकर्ता भी बूथ स्तर पर पौधरोपण करें। हम 1200 करोड़ की लागत से धुरियापार में एथनोल प्लांट लगाने जा रहे हैं। उसमें हजारों लोगों को नौकरी मिलेगी। हमारे लोग खेत में जाकर भूसा ले आएंगे। यानी आम के आम और गुठलियों के दाम भी किसान को मिलेंगे।पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पूर्वांचल की लाइफ लाइन बनने जा रहा है। उसके लिए हमारी सरकार ने अलग से फंड दिया है। हमलोग उसके किनारे उद्योग और व्यापार के अवसर पैदा करेंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना और शौचालय के साथ सड़क की भी सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। जहां एलईडी लाइट नहीं है वहां एलईडी लाइट लगाएंगे। पीपीगंज को नगर पालिका बनाएंगे।

हमारी पॉलीथीन की मुहिम के चलते 50 मॉइक्रान तक की पॉलीथीन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने वाला देश का 19 वां राज्य यूपी बन जाएगा। 50 माइक्रॉन से कम की पॉलीथीन की बिक्री व इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक रहेगी। उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।