चीन आगामी 5 सालों में बन सकता है विश्व का सबसे बड़ा आयातक

0
437

बीजिंग: चीन की एक अग्रणी निवेश फर्म ने सोमवार को बताया कि चीन आगामी 5 सालों में अमेरिका को पछाड़कर विश्व का सबसे बड़ा आयातक देश बन सकता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, बीते 10 सालों में चीन की वार्षिक औसत आयात दर अमेरिका की तुलना में छह प्रतिशत अंक अधिक रही है।

चाइना इंटरनेशनल कैपिटल कॉरपोरेशन (सीआईसीसी) की रिपोर्ट के अनुसार, यदि विकास का यह अंतर 2018 में बना रहता है तो चीन 2022 तक विश्व का सबसे बड़ा आयातक देश बन जाएगा। सीआईसीसी के मुताबिक, चीन 2025 तक विश्व का शीर्ष आयातक देश बन जाएगा।

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, चीन फिलहाल विश्व का सबसे बड़ा निर्यातक देश और दूसरा सबसे बड़ा आयातक देश है। घरेलू अर्थव्यवस्था के स्थिर होने और वैश्विक कमोडिटी की कीमतों में सुधार से इस साल के शुरुआती 10 महीनों में आयात सालाना आधार पर 21.5 फीसदी बढ़ा है।

सीआईसीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के बढ़ रहे आयात का विश्व पर व्यापक प्रभाव पड़ा है। चीन 41 देशों से सर्वाधिक आयात करता है जबकि अमेरिका 36 देशों से आयात करता है। चीन को विश्व का सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बनने की भी उम्मीद है और उसने औद्योगिक सामानों की तुलना में उपभोक्ता संबंधी उत्पादों का अधिक आयात करना शुरू कर दिया है।

आईएएनएस

loading...