कानपुर: बीजेपी कानपुर बुंदेलखंड मीडिया विभाग के 17 जिला संयोजको की अहम बैठक कानपुर के अंसल भवन में संपन्न हुई जिसमें जिला संयोजको को खुद को सोशल मीडिया में एक्टिव रहने और और लगातार मीडिया के संपर्क में बने रहने के तरीको को सुझाया गया।

यह भी पढ़ें: गोरखपुर जिला जेल में एक विदेशी और 7 मुस्लिमों महिलाओं ने रखा नवरात्र का व्रत

इसके साथ लगातार अपडेट रहते हुए सरकार के कामकाज को सोशल मीडिया में वायरल करने के टिप्स दिए। सोशल मीडिया के माध्यम से विपक्ष द्वारा किये जा रहे दुष्प्रचार से सतर्क रहने के साथ ही उसका जवाब मीडिया के माध्यम से सरकार की योजनाओ के प्रचार प्रसार करके देना है।

कानपुर बुंदेलखंड के 17 जनपदों के जिला संयोजको ने बैठक में हिस्सा लिया। इस बैठक की अध्यक्षता क्षेत्रीय उपाध्यक्ष कृष्ण मुरारी शुक्ला ने की। बैठक में भारतीय जनता पार्टी के क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी मोहित पांडेय ने सभी जिलों से आए हुए मीडिया संयोजकों को संबोधित करते हुए कहा कि मीडिया का प्रबंधन एक अत्यंत महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।

यह भी पढ़ें: OPEC ने 2019 के लिए तेल की मांग का अनुमान घटाया

आज का युग मीडिया और सोशल मीडिया का युग है। ऐसे में मीडिया के माध्यम से भारतीय जनता पार्टी संगठन की रीति नीति, सिद्धांत, कार्यशैली तथा उसके द्वारा किए गए कार्य आम जनता तक पहुंचे सके।  भारतीय जनता पार्टी की सरकारों के किए हुए काम भी पार्टी के माध्यम से मीडिया से होते हुए आम जनता तक पहुंचे जिससे कि उसका पार्टी को तो लाभ मिले ही साथ ही जनता भी उससे लाभ उठा सके, ये प्रयास हम सबको करना है।

ऐसे में आप सब मीडिया विभाग के संयोजकों की भूमिका भी बढ़ जाती है। अगले साल 2019 में आम चुनाव है और लोकसभा के इस चुनाव में एक चुनावी युद्ध मीडिया के माध्यम से भी लड़ा जा रहा है। ऐसे में विपक्षी दल मीडिया के माध्यम से जनता में भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं।

कई मुद्दे ऐसे हैं जिस पर कि विपक्ष के नेताओं ने झूठ बोलकर जनता में भ्रम फैलाने की कोशिश की है। हमें उनसे सावधान रहना है। आपके द्वारा मीडिया में किए गए काम से हम जितना अधिक से अधिक भारतीय जनता पार्टी के कामों को जनता तक पहुंचा पाएंगे उतना ही लाभ हम उसका चुनाव में तो उठा ही पाएंगे, साथ ही एक जन जागरण के रूप में भी इस अभियान का हम हिस्सा बन पाएंगे।

उन्होंने कहा कि आप सभी को मीडिया के माध्यम से जानकारी इकट्ठा करके अपडेट तो रहना ही है, साथ ही पार्टी के कामकाज को नई तकनीक के माध्यम से शीघ्र अतिशीघ्र मीडिया तक पहुंचाना भी है। इसके लिए आप सभी इंटरनेट से युक्त स्मार्टफोन, लैपटॉप, टेबलेट इत्यादि का इस्तेमाल अधिक से अधिक करें। कोशिश करें कि ईमेल व व्हाट्सएप के माध्यम से फोटो सहित समाचार जल्दी से जल्दी मीडिया तक पहुंचाएं।

बैठक में मीडिया संयोजकों को न्यूज़ ड्राफ्ट करने के ऊपर भी प्रशिक्षण दिया गया। यह भी कहा गया कि बड़े कार्यक्रमों में समाचार के साथ उनकी छोटी-छोटी वीडियो क्लिप बनाकर के भी भेजे, जिससे कि प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और वेब मीडिया सब तक समाचार की उपलब्धता रहे। मीडिया के सभी माध्यमों तक हमें अपनी पहुंच और पैठ बढ़ानी है।

अक्टूबर माह में ही भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश के मीडिया विभाग के प्रदेश पदाधिकारीगण कानपुर बुंदेलखंड क्षेत्र के सभी जिलों में प्रवास करेंगे। यहां पर जिला स्तर पर पार्टी के मीडिया विभाग की बैठकें होंगी। इसके लिए आप सभी तैयार रहें।