अरे वाह ! भारत-जापान के बीच रेल सहयोग पर चीन भी खुश

0
288
अरे वाह ! भारत-जापान के बीच रेल सहयोग पर चीन भी खुश
अरे वाह ! भारत-जापान के बीच रेल सहयोग पर चीन भी खुश

बीजिंग: भारत में जापान के सहयोग से पहली बुलेट ट्रेन शुरू करने की पहल पर चीन ने बुधवार को कहा कि वह इस विकास से खुश है और वह खुद नई दिल्ली के साथ रेलवे सहित ऐसे बुनियादी ढांचों के निर्माण में सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, “चीन क्षेत्रीय देशों के बीच रेलवे सहित अन्य बुनियादी ढांचों के निर्माण में उच्चस्तरीय सहयोग से खुश है।”

यह भी पढ़ें …. सीदी सैयद मस्जिद में पत्नी संग शिंजो आबे, PM मोदी ने बताया इतिहास

उन्होंने कहा, “हम क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत और अन्य क्षेत्रीय देशों के साथ सहयोग को तैयार हैं। रेलवे में सहयोग पर मैं आपको बता सकता हूं कि यह चीन और भारत के बीच राजनीतिक सहयोग का हिस्सा है।”

यह भी पढ़ें …. ब्रह्मपुत्र पर चीन की न, मानसरोवर यात्रा के लिए बातचीत को तैयार

गेंग ने कहा, “इस संबंध में हम महत्वपूर्ण आम सहमति पर पहुंच गए हैं। मेरी जानकारी के मुताबिक, दोनों देशों के सक्षम अधिकारियों ने मौजूदा परियोजनाओं में रेल की गति बढ़ाने व प्रचार-प्रसार में मदद के मुद्दे पर चर्चा की है।”

चीन के विदेश मंत्रालय की यह प्रतिक्रिया जापान के पीएम शिंजो आबे की भारत यात्रा के बीच आई है। आबे बुधवार से दो दिन के लिए भारत यात्रा पर हैं, इस दौरान वह पीएम नरेंद्र मोदी के साथ वार्षिक शिखर सम्मेलन वार्ता करेंगे। साथ ही दोनों 1.08 लाख करोड़ रुपए की महत्वाकांक्षी अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखेंगे।