बारिश के मौसम मजा होगा दोगुना, जब बनाएंगी ये रेसिपी घर में आप

0
896
जयपुर: बारिश के मौसम में  चाय के साथ पकोड़ों का कॉम्बिनेशन तो खूब सुना होगा,मगर आपके लिए कुछ खास और अनोखा जायका पेश हैं।  ये जायका मौसम की नजाकत के साथ साथ आपके जीभ के स्वाद और सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद है।
सामग्री :   250 ग्राम मैदा, 50 ग्राम सूजी, पाव छोटा चम्मच बेकिंग पावडर, 2 बड़े चम्मच तेल (मोयन के लिए), हरा, पीला व लाल रंग (खाने वाला), तेल एवं नमक स्वादानुसार, 20-25 लौंग।
विधि :   सबसे पहले मैदे में सूजी और बेकिंग पावडर को मिलाकर छान लें। इसमें नमक मिलाकर तेल का मोयन देकर कड़ा आटा गूंथ लें। गूंथे हुए आटे के तीन बराबर हिस्से करें। एक हिस्से में पीला रंग मिलाएं, दूसरे में लाल और तीसरे में हरा रंग मिला दें। तीनों रंग के हिस्सों की छोटी-छोटी लोइयां तोड़ लें। किसी भी रंग की लोई लेकर बड़ी पापड़ी बेल लें। इसी तरह दूसरे रंग की भी लोई लेकर पहले वाली पापड़ी से थोड़ी छोटी पापड़ी बेल लें। अब तीसरे रंग की लोई लेकर पहले वाली पापड़ी से थोड़ी और छोटी पापड़ी बेल लें।
फिर पहले पीले रंग की पापड़ी लेकर किनारे से चाकू से छोटे-छोटे 4-5 कट लगाएं। इसी प्रकार शेष दोनों रंग की पापड़ी में भी कट लगाएं। अब तीनों आकार की पापड़ियों को एक के ऊपर एक इस तरह रखें कि नीचे बड़ी पापड़ी और ऊपर सबसे छोटी पापड़ी हो।
इसके बाद बीचोंबीच लौंग लगा दें। अब कड़ाही में तेल गर्म करें। मध्यम आंच पर पापड़ी को तल लें। प्लेट में चटपटी सेंव जमाकर ऊपर रंगबिरंगी पापड़ी रखें, ऊपर से हरी चटनी, मीठी चटनी और पिसा जीरा, लाल मिर्च पावडर और नमक बुरका कर पेश करें।
Facebook Comments