Beauty Tips रिंकल फ्री स्किन पाने के लिए जाने कुछ आसन से उपाए

Beauty Tips रिंकल फ्री स्किन पाने के लिए जाने कुछ आसन से उपाए

नई दिल्ली : प्रीमैच्योर एजिंग और रिंकल्स का सबसे बड़ा कारण होती हैं सूरज की तेज हानिकारक किरणें। इसलिए जब भी बाहर जाएं सन ब्लॉक जरूर लगाएं। आंखों के आसपास की स्किन पतली होती है, तो यहां सबसे पहले फाइन लाइन्स उभरती हैं। सनस्क्रीन प्रोटेक्शन देता है। पूरी बांह के कपड़े पहनें, स्कार्फ और सन ग्लासेस भी पहनें।

यह भी पढ़ें : सिर्फ खाने में नहीं खूबसूरती को बढाने में भी है मददगार ये चीज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

-स्किन को भी सही पोषण की जरूरत होती है। संतुलित डायट लें, जिसमें मौसमी फल, सब्जियां हों। पीले, गुलाबी, ऑरेंज और लाल रंग के फल और सब्जियां खासतौर से लें, क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। मछली, अखरोट, फ्लैक्स सीड, ऑलिव ऑयल स्किन को मॉइश्चराइज्ड और पौष्टिकता देते हैं।

-पानी भरपूर मात्रा में पीएं। रूखेपन से ही रिंकल्स जल्दी उभरते हैं। यदि पानी ज्यादा नहीं पी सकतीं, तो विटामिन सी, नींबू पानी, तरबूज जूस, नारियल पानी या छाछ का सेवन जरूर करें।

-कैफीन, अल्कोहल और तंबाकू से दूर रहें। ये तीनों ही चीजें स्किन को बहुत जल्दी मैच्योर दिखाने लगती हैं। इनके अत्यधिक सेवन से बचें। जंक फूड और अत्यधिक तैलीय खान पान से भी बचें।

-हल्की एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। यह आपकी स्किन की इलास्टिसिटी बरकरार रखती है। बेहतर होगा एक्टिव रहें, योग-प्राणायाम भी करें। इन सबसे स्किन के टॉक्सिन्स निकल जाते हैं।

दमकती, जवां और हेल्दी स्किन चाहिए तो स्ट्रेस को खुद पर हावी न होने दें। वरना समय से पहले ही रिंकल्स आने की आशंका बन जाएगी।

-कोलाजन वह प्रोटीन है जो स्किन को कसा हुआ और टोन्ड रखता है। उम्र बढऩे के साथ इस प्रोटीन में कमी आने लगती है और रिंकल्स उभरने लगते हैं।बाहर से कोलाजन क्रीम लगाकर और भीतर से पोषक आहार खाकर कोलाजन को बूस्ट कर सकते हैं। बींस, हरी सब्जियां, चीज़ कोलाजन को बूस्ट करता है। विटामिन सी का भी भरपूर सेवन करें।

-कम से कम 7-8 घंटे की नींद आपकी त्वचा की हेल्थ के लिए भी जरूरी है। भरपूर नींद से त्वचा रिफ्रेश हो जाती है और रिंकल्स की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

-अपनी त्वचा को सख्त रसायनों से बचाएं। त्वचा को बहुत ज्यादा रगड़ रगड़ कर न पोंछें। मेकअप लगाकर न सोएं। क्लींजिंग, मॉइश्चराइजिंग के साथ-साथ एक्सफोलिएट भी करें। नियमित रूप से मसाज और ऑयल्स का इस्तेमाल करें। इससे ब्लड फ्लो बेहतर रहता है और स्किन हेल्दी रहती है।