हेयर केयर टिप्स : सर्दी के दिनों में बालों की इस तरह करें देखभाल

हेयर केयर टिप्स : सर्दी के दिनों में बालों की इस तरह करें देखभाल

नई दिल्ली : सर्दी के दिनों में महिलाओं को अपने बालों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। खूबसूरत व घने बालों के लिए कुछ विशेष हेयर केयर टिप्स जरूर अपनाने चाहिए। इन टिप्स को आजमाकर आपके बाल खूबसूरत व घने बने रहेंगे और आपके लिए बालों की देखभाल करना बहुत आसान हो जाएगा। जाड़े के दिनों में बाल न सिर्फ ड्राई होते हैं बल्कि डैंड्रफ की भी समस्या बढ़ जाती है। इसलिए आपको इन टिप्स को जरूर आजमाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : होंठ फटने की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये असरदार घरेलू उपाय

– दो अंडों की सफेदी में चार टेबलस्पून पानी मिलाकर बालों में लगाएं। 30-40 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।
-एक पका केला और दो एवोकैडो को मैश करके मिक्स कर लें। बालों में इसे अप्लाई करें और शावर कैप से बालों को कवर कर लें। आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू कर लें।
– बादाम तेल, जोजोबा ऑयल और नारियल तेल को समान मात्रा में लेकर पांच मिनट तक गर्म करें। इस गुनगुने तेल से स्काल्प मसाज करें और बालों पर भी इसे लगाएं। पांच मिनट तक मसाज करने के बाद बालों को गर्म तौलिए -से रैप कर लें। एक घंटे बादशैंपू से बालों को धो लें।
– केले में ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे बालों व स्काल्प में लगाएं। आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।
– अगर बाल बहुत ज्यादा ड्राई हो गए हैं तो नारियल के तेल को गुनगुना करके रातभर बालों में लगाकर रखें। अगले दिन शैंपू करें।
– एक कप राइस मिल्क में दो-तीन टेबलस्पून शहद मिक्स करें। राइस मिल्क बनाने के लिए राइस को पानी के साथ ग्राइंड करें। इसे बालों में लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से धो लें।
-कद्दू को मैश करके दो टेबलस्पून शहद मिलाएं। इसे बालों में 15 मिनट तक लगाकर रखें, फिर धो लें। कद्दू में विटामिन ए, सी, जिंक, बीटा केरोटीन व पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में होता है जिससे बालों को फायदा होगा।
– एक कप कच्चे दूध में एक टीस्पून शहद मिलाएं। इसे बालों की जड़ों से सिरे तक अप्लाई करें। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से शैंपू कर लें।

1 डैमेज्ड बालों को रिपेयर करने के लिए एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को गीले बालों में ही लगाएं। प्लास्टिक कैप या हॉट टॉवल से कवर करें।
1 एलोवीरा जेल में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इसमें एक टेबलस्पून नारियल तेल या ऑलिव ऑयल मिला लें। बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक इसे अप्लाई करें। आधे घंटे बाद शैंपू कर लें।

हेल्दी हेयर केयर टिप्स

1- रोज शैंपू का इस्तेमाल न करें।
2- ब्लो ड्राई करने से बचें।
3- बहुत ज्यादा केमिकल्स का उपयोग न करें।
4- हेयर ड्रायर रोज यूज न करें।
5- हॉट आयरन या स्ट्रेटनर्स का प्रयोग न करें।
6- हर्बल या माइल्ड शैंपू उपयोग में लाएं।
7- बालों को हफ्ते में एक बार डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट दें।
8- बालों को नेचुरली सूखने दें।
9- हफ्ते में दो-तीन बार ऑयल मसाज करें।
10-स्वस्थ बालों के लिए हेल्दी डायट भी जरूरी है। इसलिए हेल्दी डायट जरूर लें।