जीरा खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद

0
100
जीरा खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद

लखनऊ। सब्जी व दाल में स्वाद को बढ़ाने के लिए तड़के में प्रयोग होने वाले जीरा को केवल स्वाद तक ही सीमित न करें। यह स्वाद के साथ ही सेहत का भी खजाना है। खाने में इसका नियमित प्रयोग करने से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है। आइए जानते हैं जीरे के फायदे के बारे में। जी मिचलाने पर लें: नींबू के रस में जीरे व चुटकी भर नमक मिलाकर खाने से परेशानी दूर हो जाती है। इसके अलावा जीरा, लौंग, काली मिर्च व शक्कर को मिलाकर चूर्ण बना लें। इसे शहद के साथ लेने से भी जी मिचलाने की समस्या दूर होती है।

रूसी से दिलाता है निजात: आप जो भी तेल सिर मसाज के लिए यूज करते हैं उसमें हल्का से जीरा डालकर गर्म करें। फिर गुनगुने तेल से सिर का मसाज करें। इसका नियमित यूज करने से रूसी की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

चेहरे की चमक बढ़ती है: जीरा पाउडर, हल्दी और शहद को मिलाकर इसका फेस पैक बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर तब तक लगाएं जब तक यह सूख न जाए। फिर सामान्य पानी से धो लें।इससे त्वचा नर्म व चमकदार बनती है। इसका प्रयोग सप्ताह में एक बार कर सकते हैं।

कम करता है मोटापा: एक बड़ा चम्मच जीरा एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को उबालकर गुनगुना पिएं व पानी में उबले जीरा को चबाकर खा लें। ध्यान रखें इसे लेने के एक घंटे बाद तक कुछ न खाएं।
जलन होती है दूर: जीरे को पानी में उबालकर ठंडा करके या गुनगुना पिएं। गुनगुना पानी ज्यादा फायदा करेगा। इससे शरीर में जलन होने पर आराम मिलता है। पाचन करता है बेहतर: हींग, जीरा व काले नमक को समान मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लें व इसे दिन में भोजन के साथ दही में बुरककर खाने से पाचनक्रिया दुरुस्त रहती है।

loading...