करें ये सरल घरेलू उपाय, इस सर्दी नहीं करेगा आर्थराइटिस आपको परेशान

0
198

जयपुर:  सर्दी के मौसम में आर्थराइटिस या जोड़ों का दर्द बहुत परेशान करता है। भारत में अर्थराइटिस तेजी से फैल रहा है। आपको भी आर्थराइटिस  की समस्या है, तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

आर्थराइटिस के दर्द को कम करने के लिए सर्दी के मौसम में ये आसान चीजें करेंगे, तो जोड़ों का दर्द ज्यादा परेशान नहीं करेगा। सर्दी में धूप जल्दी नहीं निकलती, लेकिन जब भी धूप निकले सुबह की धूप लीजिए। सुबह की धूप की किरणों में सबसे ज्यादा विटामिन डी होता है और धूप में बैठना विटामिन डी की कमी को पूरा करता है। इससे जोड़ों के दर्द को आराम मिलेगा और आने वाले दिनों में भी दर्द कम होगा।

यह भी पढ़ें….अंक ज्योतिष की भविष्यवाणी, बिग बी के हेल्थ के लिए नहीं 76 वां साल अनुकूल

सर्दी में आर्थराइटिस के दर्द को कम करने के लिए सही खानपान करें।सर्दी में ज्यादातर ऐसे आहार लें, जिसमें ज्यादा से ज्यादा विटामिंस हों। अंडे, सोयाबीन, दलिया, साबुत अनाज, दाल व मूंगफली ले सकते हैं। इनमें ज्यादा मात्रा में विटामिंस होते हैं।

सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग कम पानी पीते हैं। अगर अर्थराइटिस की समस्या है तो पानी पीने में कोताही न करें। हो सके तो गुनगुना पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं। अधिक सर्दी होने के कारण लोग टहलने जाने या योगा करना छोड़ देते हैं। अगर चाहते हैं कि जोड़ों का दर्द कम परेशान करे, तो योगा करना न छोड़ें। योग करने से भी जोड़ों में कम दर्द होता है। 30-40 मिनट तक योग करें।

 

यह भी पढ़ें….कभी हेल्थ के लिए रामबाण तो कभी होता नुकसान, जानिए प्याज से जुुड़ी ये बातें

जोड़ों में दर्द की समस्या है तो लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठे न रहे। लगातार एक ही स्थिति में बैठने पर हमारी नसें दब जाती है, जिसके कारण जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है।