जयपुर:घर के अंदर लगे रंगे बिरंगे फूल घर को सुंदर ही नहीं, बल्कि मन को भी शान्ति का अहसास दिलाते है। इसके अलावा इन फूलों से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें इंडोर गार्डनिंग का शौक है और अपने घर को इसके माध्यम से सुंदर बनाते है। इंडोर गार्डनिंग से घर की सजावट में चार चांद लगती है।अगर आप भी अपने घर में इंडोर गार्डनिंग करवा रह है तो कुछ खास बातो को अमल में लाएं। अपने घर को और भी सुंदर बनाएं।

* प्लांट्स को हेल्दी और खिला-खिला रखने के लिए पानी जरूरी है लेकिन ध्यान रखें कि पौधे डूब न जाए। अगर मिट्टी पूरी तरह से सूख गई है तभी पानी दें और उतना ही दें जिससे मिट्टी गीली हो जाए।

व्रत के दौरान खाएं घर में बन केले का चिप्स, जानिए कैसे बनाएंगे?

*गमले में लगे प्लांट्स के अंदर खासकर मिट्टी पर पत्थर डालकर सजाने की कोशिश न करें। ऐसा करने से ये पानी ठीक तरह से सोक नहीं पाते हैं और मिट्टी जल्दी सूख जाती है।

* इनडोर प्लांट्स को ज्यादा फर्टिलाइजर की जरूरत ही नहीं होती। अगर इनडोर प्लांट में ज्यादा फर्टिलाइजर डालेंगे तो इनडोर प्लांट्स की जड़ें, मिट्टी और पत्तियां खराब होने लगेगी।

* सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि पौधे को ज्यादा से ज्यादा सूरज की रोशनी मिले। गमले के पौधों को बड़ी खिड़की के सामने या बालकनी में रखें, ताकि उन्हें पर्याप्त सूरज की रोशनी मिलती रहे। साथ ही आप गमले के पौधों को खुले में भी रख सकते हैं।