Tips : घरेलू नुस्खों से अपने टूटते नाखूनों को बनाएं मजबूत

Tips : घरेलू नुस्खों से अपने टूटते नाखूनों को बनाएं मजबूत

नई दिल्ली : नाजुक और किनारों से टूटने वाले नाखून आपकी खराब सेहत की कमी के बारे में बताते हैं। कमजोर नाखून आसानी से टूट जाते हैं और पीले-पीले दिखाई देते हैं। बेजान नाखूनों पर आप चाहे कितना ही अच्छा नेल पॉलिश लगा लें, वे अच्छे नहीं दिखेंगे। जानिएï कुछ घरेलू उपाय नाखूनों की सेहत दुरुस्त करने के बारे में।
नाख़ूनों पर बादाम तेल लगाने से आपके नाख़ूनों को मॉइस्चर मिलेगा, जिससे वे सेहतमंद और चमकीले नजर आएंगे। ज़्यादा से ज़्यादा बार नाख़ूनों पर बादाम के तेल से मसाज करें और उन्हें मज़बूत बनाएं।
विटामिन ई ऑयल मज़बूत नाख़ूनों के लिए बहुत ज़रूरी है। विटामिन ई ऑयल से नाखूनों पर मसाज करें। आप विटामिन ई युक्त कैप्स्यूल्स या खाद्य पदार्थ खा भी सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Beauti Tips : सर्दियों में अपने बेचान व रूखे चेहरे को बनायें तरोताजा

  • ग्रीन टी अपने एंटीऑक्सिडेंट गुणों के लिए जानी जाती है। ग्रीन टी से न केवल कमजोर नाखून मज़बूत बनाते हैं, बल्कि उनकी नैसर्गिक चमक भी बढ़ती है। इसके अलावा कोल्ड ग्रीन टी में नाखून डुबोकर रखने से नाखूनों का पीलापन भी कम हो सकता है।
  • अलसी में मैग्नेशियम, पोटैशियम, जिंक और प्रोटीन होते हैं। ये सभी आपके नाखूनों की सेहत को बनाए रखने में अहम् भूमिका निभाते हैं। अलसी में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स आपके नाखूनों को आवश्यक नमी प्रदान करते हैं और उन्हें अंदर से मज़बूत बनाते हैं।
  • नाखूनों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए उन्हें नम बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। हाथों और नाखूनों को मुलायम बनाए रखने के लिए उन्हें नियमित रूप से मॉइस्चराइज करें। रात को सोते समय आप नैचुरल ऑयल्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।
  • जितना हो सके अपने नाख़ूनों को केमिकल्स से दूर रखें। बहुत ज़्यादा बार नेल पॉलिश न लगाएं और बार-बार नाख़ूनों पर नेल पेंट रिमूवर्स का इस्तेमाल न करें। इसके अलावा डिटरजेन्ट नाख़ूनों के मॉइस्चर को ख़त्म करता है। अत: जितना हो सके डिटरजेन्ट से नाख़ूनों को दूर ही रखें।