शरीर में ग्लूकोज लेवल का रखें खुद ध्यान, ये टैटू रखेगा आपकी सेहत का ख्याल

0
15729

जयपुर: आजकल लोगों में टैटू का क्रेज बहुत है। दुनिया के हर क्षेत्र के लोग शरीर पर टैटू बनवाने लगे हैं। वहीं मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर ने मिलकर एक ऐसा टैटू तैयार किया है जो शरीर के लिए डॉक्टर का काम करेगा।

यह भी पढ़ें…आपकी रसोई में भी है ये चीज, जो हर बीमारी के लिए है रामबाण

रिसर्च में एक ऐसे टैटू को खोज निकाला गया है जो डायबटीज के मरीजों के लिए खास है। टैटू का रंग शुगर लेवल के अनुसार बदलेगा और पता चल जाएगा कि कब इंसुलिन लेना है। शरीर में ग्लूकोज के लेवल के आधार पर टैटू का कलर पिंक से पर्पल होगा जिससे पेशेंट शुगर के लेवल को खुद मॉनिटर कर सकते हैं। यह ठीक ऐसे डॉक्टर की तरह है जो सिर्फ आपके शरीर पर ही नजर लगाए रहता है। इन टैटू का नाम बायोसेंसर टैटूज’ रखा गया है। यह शरीर के कॉन्टेक्ट में आते ही शुगर लेवल के बेस पर अपना रंग बदल लेगा।

यह भी पढ़ें…घर में रहकर ही बिना एक्सरसाइस व डाइटिंग के ऐसे घटाएं अपना वजन
पारंपरिक टैटू की तरह इसमें साधारण इंक का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसमें चार बायोसेंसर का इस्तेमाल किया जाता है जो शरीर में होने वाले बदलाव पर अपनी प्रतिक्रिया देते हैं और रंग बदलते हैं। इसके लिए टैटू के अंदर एक मेटाबोलिक प्रक्रिया होती है।

यह भी पढ़ें…ये 6 टेस्ट है पुरुषों के लिए जरूरी, तभी मिलेगी उनकी हेल्दी एंड लॉन्ग लाइफ
अमेरिका में रहने वाले नेट सिगॉर्डकर ने अपनी पत्नी को सरप्राइज देने का काफी अनोखा तरीका ढूंढ निकाला है। नेट ने एक ऐसे टैटू की खोज की है जो देखने में आकर्षक तो होगा। साथ ही आवाज भी निकाल सकेगा। इसे साउंट वेव टैटू कहा जाता है। इस साउंड वेव टैटू में आप एक एप के जरिए टैटू की आवाज सुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें…HEALTH: जम्हाई से है परेशान तो करें उसका कुछ इस तरह निदान
इस खास प्रकार के टैटू को बनवाने के लिए साउंडट्रैक को बड़ी ही बारीकी से टैटू में उकेरा जाता है। इसके बाद जैसे ही स्किन मोशन एप को टैटू के ऊपर स्कैन करते हैं, तो उससे आवाज निकलने लगती है। यह आवाज कोई मैसेज, गाना या फिर कोट भी हो सकता है। हालांकि यह टैटू अभी इंडिया में लॉन्च नहीं किया गया है।

Facebook Comments