Beauti Tips : सर्दियों में अपने बेचान व रूखे चेहरे को बनायें तरोताजा

Beauti Tips : सर्दियों में अपने बेचान व रूखे चेहरे को बनायें तरोताजा

नई दिल्ली : सर्दियों में अक्सर हमारी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। त्वचा को कोमल व मुलायम बनाये रखने के लिए अपनाएं कुछ आसन से तरीके और दिखें तरोताजा। गुलाब जल में हाइड्रेटिंग और त्वचा की दमक बढ़ाने के गुण होते हैं। रुई को गुलाब जल में डुबोएं और पूरे चेहरे पर इसे लगाएं। आपकी त्वचा पलभर में ही चमकदार लगेगी। इसके अलावा गुलाब जल की खुशबू आपके मूड को लिफ्ट करती है और दिनभर की थकान के बाद के स्ट्रेस और चेहरे की सूजन को कम करती है।

यह भी पढ़ें : Lifestyle : बदलाव बनाये रखे आपके रिश्ते में मिठास

-शहद में विटामिन्स बी और सी होते हैं, जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं। ठंडे पानी में शहद की कुछ बूंदें मिलाएं और इससे चेहरा धोएं। इससे आपकी त्वचा की थकान मिटेगी आपको मखमली एहसास मिलेगा। झटपट असर के लिए दही में शहद मिलाकर पांच मिनट तक लगाएं और फिर धोएं।
-नीम्बू बेस्ड फेस वॉश आप तुरंत ही तरोताजा महसूस करने लगेंगी। नींबू वाले फ़ेस वॉश आपकी त्वचा को अच्छी तरह साफ़ भी करेंगे।

-पेट्रोलियम जेली से आपको तुरंत चमकीला, नमीयुक्त लुक मिल सकता है। ऑलिव ऑयल आपकी त्वचा के लिए सबसे बेहतरीन मॉइस्चराइजऱ है। ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें लें और हल्के हाथों से इससे चेहरे पर मसाज करें। माथे, जॉ लाइन और नाक के ब्रिज पर ज़्यादा दबाव डालें।
-कॉफ़ी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स चेहरे के रक्त प्रवाह को बेहतर बना सकते हैं। कॉफी स्क्रब त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर आपकी त्वचा को नमीयुक्त दिखाता है। यह बारीक रेखाओं और दाग-धब्बों को भी हल्का करता है। आपकी त्वचा चिकनी और दमकती हुई नजऱ आती है।
-नियमित रूप से चेहरे की एक्सरसाइज करने से आपके चेहरे और गर्दन को अच्छी शेप मिलती है। आपको तुरंत ही अपनी बेजान त्वचा में जान फूंकनी हो तो मुंह में हवा भरकर गाल फुलाएं फिर हवा बाहर छोड़ें। ऐसा 20 बार करें। ब्लड सर्कुलेशन बढऩे से चेहरा जल्दी ही दमकने लगेगा।
-जब आपकी त्वचा बेजान और थकी हुई दिखाई दे रही हो तो अपने बालों को बांधने के बजाय खुला छोड़ें। बाल हमारे चेहरे को फ्रेम करते हैं और जॉ लाइन और चीकबोन्स को उभरा हुआ दिखाते हैं। लेकिन यदि आप किसी वजह से बाल खुले नहीं रख सकतीं तो सामने से कुछ लटें चेहरे पर खुली छोड़ें।