ठंड में भूलकर भी न खाएं खाली पेट खट्टे फल, मसालेदार खाना

0
64
ठंड में भूलकर भी न खाएं खाली पेट खट्टे फल, मसालेदार खाना

ठंड के इस मौसम में पेट की गड़बड़ी से बहुत लोग परेशान होते हैं। असल में इस मौसम में कुछ भी खाली पेट खाकर काम चलाने वाली आदत आपको परेशानी में डाल सकती है। सेहत पर भारी पडऩे वाले इस खान-पान से बचा जाना चाहिए। इस मौसम में विशेषज्ञ जिन चीजों को खाली पेट खाने से मना करते हैं, उनमें प्रमुखत सॉफ्ट ड्रिंक, मसालेदार खाना, खट्टे फल मुख्य हैं। ब्रेकफास्ट में कभी भी बहुत मिर्च-मसाला वाला खाना नहीं खाना चाहिए। इससे दिनभर पेट में एसिडिटी की शिकायत रहती है और अल्सर होने का अंदेशा हो जाता है। इसी तरह सॉफ्ट ड्रिंक्स खास तौर से कोल्ड ड्रिंक्स खाली पेट कभी भी नहीं पीना चाहिए। इनमें उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है जो पेट के एसिड से मिलकर गंभीर परेशानियां पैदा कर देता है।

यह भी पढ़ें : अगर आपके घर में भी नन्हा मेहमान तो इनसे रखें हमेशा दूर

इसकी वजह से गैस और मतली या उल्टी आने की समस्या भी हो सकती है। खाली पेट ठंडे पेय नहीं पीने चाहिए जैसे कि कोल्ड कॉफी या कोल्ड ड्रिंक्स आदि। यह पेट के म्यूकस मेम्ब्रेन यानी पेट की झिल्ली को क्षति पहुंचाता है। यह झिल्ली पाचन क्रिया में मददगार होती है और इसमें नुकसान होने से डायजेशन धीमा हो जाता है। इसकी जगह आप गर्म ग्रीन टी या हल्का गर्म पानी पी कर अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। सर्दी में खाली पेट खट्टे फल भी नहीं खाने चाहिए जैसे कि संतरा, नींबू, अमरूद आदि। ये पेट में एसिड बनाते हैं। इससे पाचन तंत्र भी धीमा हो जाता है।

सर्दी के मौसम में सुबह 1 ग्लास गर्म पानी पियें
ठण्ड के मौसम में सुबह की शुरुआत एक ग्लास गर्म पानी पी कर करेंगे तो कई बीमारियों से बचे रहेंगे। पानी उतना ही गर्म होना चाहिए जितना आप आराम से बिना तकलीफ के पी सकें। आमतौर पर ये पानी आपको सुबह खाली पेट पीना हैं लेकिन आप चाहे तो दिन में भी गर्म पानी पी सकते हैं। ठण्ड में होने वाली सर्दी, जुकाम से बचने के लिए गर्म पानी पीना लाभदायक रहता है। सीने में कसाव की समस्या होने पर रोज गर्म पानी पीना चाहिए। गर्म पानी पीने से शारीर का पाचन तंत्र स्वस्थ और मजबूत रहता है और शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती हैं। ठंड में शरीर का ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है सो ऐसे में गर्म पानी पीने से शरीर का रक्त प्रवाह सुधरता है।

loading...