Beauty Tips : ब्लैकहेड्स से ऐसे पाये निजात

Beauty Tips : ब्लैकहेड्स से ऐसे पाये निजात

नई दिल्ली । कई बार स्किन से जुड़ी परेशानी होने के कारण चेहरे की रौनक कम होने लगती है। चेहरे पर दाने या दाग धब्बे या ब्लैकहेड्स हो जाते हैं। इनका कारण स्किन की अच्छे से केयर न करना, स्किन का ऑयली होना, स्किन पोर का बंद होना, धूल मिट्टी के चेहरे पर जमाव आदि होता है। तो जानते हैं कि ब्लैकहेड्स के क्या कारण होते हैं और इससे कैसे बच सकते हैं।

ब्लैकहेड्स नाक और उसके आस पास , गाल, माथे, आदि पर सबसे ज्यादा होते हैं। असल में ये स्किन पर होने वाले काले धब्बे होते हैं, जिनके अंदर कील होता है। यह काले इसीलिए होते हैं क्योंकि इनमे ऑक्सीडाइज मेलेनिन होता है। मेलेनिन स्किन में कोशिकाओं द्वारा बनाया गया एक डार्क वर्णक होता है, जो आपकी त्वचा को कलर देने का काम करता है। ब्लैकहेड्स की समस्या उन लोगो में अधिक देखने को मिलती है जिनकी स्किन में से हार्मोनल बदलाव के कारण अधिक मात्रा में सीबम निकलता है, यानी की जिनकी स्किन बहुत ऑयली होती है। ज्यादातर यह समस्या नाक पर ही होती है।

ब्लैकहेड्स होने के कारण
ऑयली स्किन होने पर, ऑयल बेस्ड मेकअप का इस्तेमाल करने पर और चेहरे की साफ सफाई का ध्यान नहीं रखने पर ये समस्या हो सकती है।
बालों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स के कारण भी यह समस्या हो सकती है। संभव है कि जो जेल या सीरम आप बालों के लिए इस्तेमाल करते हैं, उनके इस्तेमाल से स्किन के रोमछिद्र बंद हो जाए।
बाल धोने से पहले चेहरा धोने के कारण भी आपको यह समस्या हो सकती है, क्योंकि ऐसा करने से शैम्पू और कंडीशनर में मौजूद कण आपकी स्किन के रोमछिद्रो में बंद हो जाते हैं।
चेहरे पर धूल मिट्टी के जमाव के कारण भी ऐसा हो सकता है।

शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव के असर के कारण भी ऐसा हो सकता है।
ज्यादा हार्ड पानी पीने के कारण भी स्किन को इस समस्या से जूझना पड़ सकता है।
अत्यधिक तनाव का असर भी आपके चेहरे को प्रभावित करता है।

इस समस्या के समाधान के लिए कुछ टिप्स

  • चार चम्मच दूध का लेकर उसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें, उसके बाद उसे हल्की आंच पर गर्म करके अच्छे से मिक्स करें। ऐसा करने के बाद आप इसे अपने ब्लैकहेड्स पर पांच मिनट के लिए लगाएं और एक कॉटन की स्ट्रिप इसके ऊपर चिपकाएं औ उसके बाद इस स्ट्रिप को उतार दें, और चेहरे को साफ पानी से धो लें।
  • बेकिंग सोडा भी ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पाने का एक असरदार उपाय है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा और पानी को मिक्स करके एक लेप तैयार करें। और उसके बाद इस लेप को अपने ब्लैकहेड्स पर लगाएं, सूखने के बाद हल्की मसाज करते हुए इसे साफ कर दें। ऐसा करके चेहरे को धो लें आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • एक कटोरी में एक चम्मच चावल का आटा लें और उसमें थोड़ा दूध मिक्स करके एक लेप तैयार करें। अब इसे ब्लैकहेड्स पर लगाकर हलके हाथों से मसाज करें। और उसके बाद इसे चेहरे पर कम से कम दस मिनट के लिए लगे रहने दें, और उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो दें। यह उपाय भी हफ्ते में दो बार करने से आपको स्किन से जुडी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।
  • भाप लेकर भी आप ब्लैकहेड्स की समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं इससे न केवल आपकी स्किन से ब्लैकहेड्स साफ होते हंै, बल्कि स्किन पोर्स को खुलने में मदद मिलती है।
    अच्छे फेस वॉश का इस्तेमाल करें और रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ करके सोएं।
  • फेशियल से स्किन को बेहतर पोषण देने व ब्लैकहेड्स की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
    ओटमील और जैतून का तेल मिलाकर ब्लैकहेड्स पर मसाज करें।
  • अधिक स्क्रब नहीं करना चाहिए, स्किन के लिए ऑयली क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।