सिर्फ खाने में नहीं खूबसूरती को बढाने में भी है मददगार ये चीज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

जयपुर:बेसन का इस्तेमाल भारतीय रसोई में काफी लंबे समय से होता आ रहा है। बेसन का इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं, बल्कि ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के रूप में भी किया जाता रहा हैं। आज की युवा पीढ़ी खूबसूरती को निखारने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं जो पैसों की बर्बादी के साथ-साथ स्किन को भी नुकसान पहुंचाते हैं। त्वचा से संबंधी कई समस्याओं के लिए आप बेसन के पैक का प्रयोग कर सकते हैं। बेसन खासकर उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो चेहरे पर साबुन या फेशवॉश नहीं लगाना चाहते हैं। बेसन से बना फेस पैक पूरी तरह प्राकृतिक जिससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता।

*धूप और धूल मिट्टी की वजह से स्किन पर टैनिंग हो जाती है। इसे दूर करने के लिए बेसन में 4 बादाम पाऊडर, 1 चम्मच दूध और नींबू रस मिलाएं और चेहरे पर 30 मिनट लगाएं। इसे लगातार इस्तेमाल करने से टैनिंग दूर होगी।

*लगातार प्रदूषण और मेकअप के संपर्क में आने से त्वचा डल और बेजान दिखाई देने लगती हैं। इस डेड स्किन को हटाने के लिए बेसन में कच्चा दूध मिक्स कर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर हल्के हाथों से रगड़ कर उतारें। इससे डेड स्किन साफ हो जाएगी।

बजट पर अखिलेश बोले- 5 सालों की पीड़ा के बाद युवा BJP से मुक्ति चाहते हैं, दिखावटी ऐलान नहीं
*बेसन पाउडर लगाने से त्वचा मुलायम और स्मूथ बनती है। वहीं दूसरी ओर अगर आप हर वक्त चेहरे पर साबुन लगाएंगी तो चेहरा सूख जाएगा और खराब दिखेगा।

*अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो बेसना का प्रयोग कर आप इस समस्या से निजात पा सकती हैं। हर रोच अगर आप चेहरे को बेसन से धोएंगी तो मुंहासे धीरे धीरे सूखने लगेंगे और चेहरा साफ नजर आने लगेगा।

*बेसन का नियमित प्रयोग आपके रंग को निखारता है। बेसन में ब्लीचिंग गुण भी होते हैं जो कि त्वचा को प्राकृतिक तरीके से ब्लीच करता है।