#MeToo कैम्पेन ने पकड़ी धार, रोज जुड़ रहे नये पन्ने, चर्चा में हैं ये हस्तियां

मुंबई: नाना पाटेकर पर एक्ट्रेस तनु श्री दत्ता की तरफ से यौन शोषण का गंभीर आरोप लगाये जाने के बाद देश के अंदर शिकायतों की झड़ी सी लग गई है। अपनी बात लोगों के बीच में पहुंचाने के लिए #MeToo मूवमेंट का सहारा लिया जा रहा है। इस मूवमेंट के शुरू होने के बाद से क्या एक्टर और क्या डायरेक्टर, रायटर से लेकर सीनियर जनर्लिस्ट और देश के केन्द्रीय मंत्री तक सवालों के कठघरे में खड़े हो गये है।

जिन लोगों के नाम #MeToo कैम्पेन में अभी तक सामने आये है। उनसे से कुछ लोगों ने माफ़ी मांग ली है, कुछ लोगों के खिलाफ कार्रवाई हो चुकी है, कईयों ने अपने ऊपर लगे आरोपों को सिरे से ही नकार दिया है। वहीं कुछ तो ऐसे भी है जो अभी भी इस पर चुप्पी साधे बैठे है। तो आइये जानते है कौन है वो चर्चित चेहरे और क्या है उनके उपर लगे आरोप:-

क्या है तनुश्री -नाना विवाद
एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर पर आरोप लगाया था कि साल 2008 में फिल्म हॉर्न ओके की शूटिंग के दौरान नाना पाटेकर ने उनके साथ यौन शोषण किया। मीडिया में मामला सामने आने के बाद से नाना पाटेकर ने इस पर सफाई देते हुए कहा कि उन पर लगे सभी आरोप बेबुनियाद है। वह इस मामले में गलत बयानबाजी के लिए तनु श्री दत्ता को लीगल नोटिस भेजेंगे।

कॉमेडी शो AIB के उत्सव चक्रवर्ती पर लगे है ये आरोप
कॉमेडी शो AIB  के एक प्रजेंटर उत्सव चक्रवर्ती पर एक महिला ने आरोप लगाया है कि वह उसका सेक्सुअल हैरेसमेंट कर चुके हैं। इसके बाद AIB ने इस मामले में सफाई दी और उत्सव को शो से निकाल दिया।

इस विवाद की शुरुआत कुछ तरह से हुई थी कि उत्सव चक्रवर्ती ने कुछ दिनों पहले एक क्रूज में एक गुटखा कंपनी के कर्मचारियों के हंगामे और अभद्रता पर अमर्यादित टिप्पणी की थी। इसके बाद एक महिला ने ट्वीट कर आरोप लगाया कि उत्सव इस तरह के व्यवहार की आलोचना कर रहे हैं लेकिन खुद वह उसका सेक्सुअल हैरेसमेंट कर चुके हैं। उसके बाद से ये विवाद बढ़ गया था।

ये भी पढ़ें…नाना पाटेकर और विवेक अग्निहोत्री ने तनुश्री दत्ता को भेजा कानूनी नोटिस

एक्टर रजत कपूर को मांगनी पड़ी माफ़ी
#MeToo कैम्पेन के शुरू होने के बाद दो महिलाओं ने आगे आकर एक्टर रजत कपूर पर सेक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि रजत कपूर ने उनका जीना मुहाल कर रखा है। वे जब भी उनसे मिलते है। उन्हें हमेशा गलत निगाह से देखते है। उनकी शरीर का नाप पूछते है। जवाब नहीं देने पर अश्लील कमेन्ट भी करते है। इस बयान के सामने आने के बाद रजत कपूर ने अपने उपर लगे आरोपों पर सफाई देते हुए अपने व्यवहार के लिए माफी मांगी है।

संस्कारी बाबू आलोक नाथ पर है ये आरोप
सिने जगत में संस्कारी बाबू के नाम से मशहूर एक्टर आलोक नाथ पर लेखिका और निर्माता विनता दास ने आरोप लगाया है कि आलोक नाथ ने उनका रेप किया है। विनता ने अपनी बात फेसबुक के जरिये लोगों तक पहुंचाई है। फेसबुक पर खुलेआम लिखा – ‘मुझे पार्टी में बुलाया गया था। उनकी पत्नी और मेरी बेस्ट फ्रेंड उस वक्त शहर से बाहर थी। उन्होंने मौके का फायदा उठाकर मेरे साथ रेप किया था।

ये भी पढ़ें…#MeToo : एक्ट्रेस संध्या मृदुल का आरोप- आलोक नाथ ने मेरे साथ भी किया दुर्व्यवहार

साहित्य और पत्रकारिता जगत की हस्तियां भी आरोपों के घेरे में
ऐसा नहीं है कि केवल सिने जगत के लोग ही #MeToo कैम्पेन के बाद से आरोपों के घेरे में है बल्कि साहित्य से लेकर पत्रकारिता जगत की भी कई नामचीन हस्तियां अब सवालों के कठघरे में खड़ी हो गई है। अभी तक जिन लोगों के खिलाफ महिलाओं ने सेक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाया है।

उनमें टाइम्स ऑफ इंडिया के रेजिडेंट एडिटर के आर श्रीनिवास, हिन्दुस्तान टाइम्स के ब्यूरो चीफ प्रशांत झा, लेखक चेतन भगत,  लेखक किरन नागरकर, द क्विंट के सीनियर रिपोर्ट मेघनाद बोस, मुंबई में डीएनए के पूर्व संपादक गौतम अधिकारी. पत्रकार अनुराग वर्मा, एडवर्टाइजिंग प्रोफेशनल मिहिर चित्रे भी शामिल हैं।

हाईकोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस बीजी कोल्से पाटिल पर भी दुर्व्यवहार करने के आरोप लगे हैं। इतना ही बिजनेस स्टैंडर्ड के पत्रकार मयंक जैन पर भी कुछ महिलाओं ने सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोप लगाए हैं।  जैन स्क्रॉल.इन और ब्लूमबर्गक्विंट में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

केन्द्रीय मंत्री एमजे अकबर भी सवालों के घेरे में
तनुश्री और नाना विवाद के बाद क्या एक्टर और क्या डायरेक्टर, रायटर से लेकर सीनियर जनर्लिस्ट और देश के केन्द्रीय मंत्री तक सवालों के कठघरे में खड़े हो गये है। देश के विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर पर भी सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोप लगाए गए हैं लेकिन अभी तक इस पर उनकी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

ये भी पढ़ें…मी टू मूवमेंट पर बोली विनता नंदा-20 वषों में पहली बार निडर महसूस कर रही हूं