लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में दिवाली का जश्‍न शुरू हो चुका है। दीपोत्सव में दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जुंग-सुक भी भाग लेे रही हैंं। उनके स्वागत के लिए अयोध्या को खूब सजाया गया है और सड़कें एवं धरोहर इमारतें रोशनी से नहाई हुई हैं। सरयू नदी के घाट पर भगवान राम और भगवान हनुमान की मूर्ति लगाई गई है जबकि मुख्य कार्यक्रम के आयोजन स्थल के पास भव्य तोरण द्वार बनाया गया है। घाट की सीढ़ियों पर लाखों दीए लगाए गए हैं। सीएम ने  दीपोत्‍सव को संबोधित करते हुए कहा है कि अब फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्‍या किया जाएगा। इस सौगात से फैजाबाद वासियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। इन तीन महत्‍वपूर्ण घोषणाओं के बाद सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने मुख्‍य अतिथि दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जुंग-सुक संग सरयू के घाट पर 3 लाख दीप प्रज्‍जवलित किए। इसके साथ ही एक रिकार्ड  कायम हुआ।

आपको बता दें कि सीएम योगी पहले ही कह चुके हैं कि दिवाली पर खुशखबरी लेकर अयोध्या जा रहे हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि राम मंदिर के बारे में कोई घोषणा हो सकती है। दूसरी ओर कहा जा रहा है कि योगी की योजना बाहर आ चुकी है। अयोध्या में सरयू के किनारे 151 मीटर ऊंची भगवान राम की तांबे की मूर्ति बनवाने की घोषणा योगी करने वाले हैं।

इस मौके पर लेजर फाउंटेन शो का भी आयोजन हुआ। वाटर स्‍क्रीन पर लेजर शो का सभी ने आनंद लिया। घाट पर मंत्रोच्‍चारण और आरती का आयोजन हुआ। सीएम योगी का घाट से प्रस्‍थान हुआ।

लाइव: दीपोत्सव 2018 #SaryuKeRam

Posted by Chief Minister Office Uttar Pradesh on 2018 m. Lapkritis 6 d., Antradienis

इससे पहले क्वीन होऊ पार्क में दक्षिण कोरियाई और भारतीय कलाकारों ने एक साथ पर्फोंमेंस की। इस दौरान सीएम योगी और किम जुंग-सूक भी मौजूद थीं।

अपने संबोधन में योगी आदित्‍यनाथ ने कहा हम सभी जानते हैं कि आज से कई वर्ष पहले अयोध्या की राजकुमारी कोरिया के राजकुमार के साथ विवाह बंधन में बंधी थी। इस स्मृति को न केवल कोरिया ने अच्छे से सहेज रखा है बल्कि भारत के साथ सांस्कृतिक जुड़ाव भी मजबूत करने का प्रयास किया है। उन्‍होंने कहा कि अयोध्या कोरिया का ननिहाल हो गया है, यह हमारे लिए प्रसन्नता की बात है। मैं एक बार पुन हृदय से सभी का उत्तर प्रदेश की धरती पर स्वागत करता हूं।

दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सुक अयोध्या पहुंचीं, CM योगी भी मौजूद हैं। किम जुंग सुक रानी हो पार्क पहुंची। कार्यक्रम में लगभग 3.30 लाख दिए जलाकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा। इस दौरान गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी वहां मौजूद है।

सीएम योगी ने कहा- फैजाबाद का नाम होगा अयोध्‍या 

योगी ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया। सीएम अयोध्‍या में दीपोत्‍सव को संबोधित कर रहे हैं। उन्‍होंनेे कहा अयोध्या के साथ दुनिया की कोई ताकत अन्याय नहीं कर सकती। दशरथ के नाम पर मेडिकल कॉलेज बनेगा।

जानिए किसने क्‍या कहा 

अयोध्या फैजाबाद दीपोत्सव महोत्सव के कार्यक्रम में प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने अयोध्या की महत्ता और राम के आदर्श पर विस्तृत चर्चा  करते हुए कहा कब संचार माध्यम कम थे इसके बाद भी राम के आदर्श की लीलाएं पूरे विश्व में रहा इसका उदाहरण आज अयोध्या में 5 देशों की रामलीला हो रही इसी दौरान प्रदेश के रक्षा मंत्री वीके सिंह ने भी अपने संबोधन में राम के आदर्शों और पुरानी अयोध्या को वापस लाने का जिक्र करते हैं अयोध्या की विकास की बात की बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन अयोध्या में राम के वापस पर उस दृश्य की कल्पना कर कहा कि ऐसा ही रहा होगा अयोध्या राम के आलिंगन करने के लिए खड़े थे आज वही दृश्य अयोध्या में दिख रहा है महाराजा जनक राज से आया हूं सीता माता के यहां से आया हूं ऐसा लग रहा है कि राम का परिवार उपस्थित सारे भक्त हैं दीपावली की शुरुआत हुई भगवान की भक्ति में लोग बुरा लगा रहे थे चारों तरफ अंधकार से प्रकाश की तरफ था यह रोग योगी जी को आभार धन्यवाद दिया हजारों साल से राम की धरती पर राम के आदर्शों को लेकर सबको रोशनी दिखा रहे दिया जला रहे हैं।
अयोध्या फैजाबाद माननीय मुख्यमंत्री जी 176 करोड़ रुपए के कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण कर रहे हैं इस दौरान क्षेत्रीय सांसद लल्लू सिंह क्षेत्रीय विधायक प्रकाश गुप्ता खब्बू तिवारी ऋषिकेश उपाध्याय गोरखनाथ बाबा उपस्थित रहे।
अयोध्या फैजाबाद इस कार्यक्रम में अयोध्या के संत नृत्य गोपाल दास राम विलास वेदांती राजकुमार दास ब्रह्मकुंड के गाने गुरमीत सिंह कोरिया गणराज्य के लोग अयोध्या को की रानी को राजमाता मानती हैं यह घटना 2000 वर्ष पूर्व होती है इसको लेकर अयोध्या और कोरिया के रिश्ते जोड़ें े जा रहे हैं कोरिया के लोग अयोध्या को अपनी ननिहाल मानते हैं मंच पर  प्रथम नागरिक महिला का स्वागत मंच पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा किया गया जो जनता का अभिनंदन कर रहे हैं।
अयोध्या फैजाबाद कोरिया की प्रथम नागरिक महिला किम जोंग सुक उन्होंने 2000 वर्ष पूर्व ओरिया गई थी और जो राजा से शादी किया था तब से अयोध्या और फैजाबाद का एक रिश्ता बन गया है इस साल जुलाई के महीने में राष्ट्रपति के साथ भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री जी ने बहुत ही स्वागत किया दिल से स्वागत करती हूं उन्होंने अपने व्यस्त कार्यक्रम से हमें समय दिया समाज के कमजोर वर्ग महिला बच्चों एवं भारत के राष्ट्रपति की पत्नी को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जी को भी धन्यवाद देती हूं कल रात हमारे स्वागत समारोह रात्रि भोज में जो हमारा स्वागत किया मुख्यमंत्री जी ने बहुत ही आभारी हूं।
अयोध्या फैजाबाद दक्षिण कोरिया के प्रथम महिला भारत के साथ-साथ भारत के गोरिया युग की तरफ बढ़ रहा है रविंद्र नाथ टैगोर के आदर्शों पर हम आगे बढ़ रहे हैं दीपावली के शुभ अवसर पर आप सबके चेहरे प्रकाश मैं दीपावली पर संपूर्ण विश्व में जो अंधकार में है उसे प्रकाशोत्सव बनाने की इच्छा है के काश के अधिकार पर विजय अच्छाई बुराई पर अच्छाई की विजय अजीत करने के लिए लोगों ने भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सरकार चाहे जितना भी दूर कर सकते हैं प्रार्थना करती हूं और दोनों देशों की प्रार्थना करते हैं।
अयोध्या फैजाबाद दीपोत्सव महोत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारत माता की जय का नारा लगाते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वंदे मातरम का नारा लगवाया दीपोत्सव कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित कोरिया गणराज्य के प्रथम महिला श्रीमती किम जांग शो उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक जी बिहार के राज्यपाल  लाल जी टंडन जी विदेश मंत्री बीके सिंह कोरिया राज्य के विदेश और सांस्कृतिक मंत्री राजदूत मंत्री दिनेश शर्मा जी पूज्य संत राम जन्म भूमि अयोध्या दास महाराज जी जगत गुरु स्वामी रामदेव समाचार जी महाराज श्री लक्ष्मण जी महाराज दिगंबर राम विलास वेदांती सुरेश दास सभी पूज्य संत गांव विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय महामंत्री दिनेश जी मंदिर उपस्थित सभी सहयोगी गण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी जी आशुतोष टंडन चौधरी लक्ष्मी नारायण जी सुरेश कुमार खन्ना जी सतीश महाना जी माननीय सांसद लल्लू सिंह जी माननीय विधायक अयोध्या गुप्ता जी महापौर उपाध्याय जी कोरिया सभी होली की सबको हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं 1 वर्ष के बाद फिर से हम लोग आए हैं।
मर्यादा पुरुषोत्तम राम श्री राम पवन जन्म भूमि पर एक नए संकल्प के साथ एक नए उत्साह के साथ और इस अवसर पर हम सब का आभार व्यक्त करते हैं कि अयोध्या के दीपोत्सव कार्यक्रम को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी जी का आशीर्वाद प्राप्त हो रहा है उनके कारण आग के कारण कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला वहां के संस्कृति मंत्री वहां की राजदूत वहां के मेयर 50 सदस्य भारी भरकम मंडल एवं अंतरराष्ट्रीय मान्यता दे रही है प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हैं मैं कोरिया की प्रथम महिला और इस मंडल के अतिथि देवो भव संस्कृत की विशेषता रही है और भारतीय संस्कृत के इस माहौल को व्यक्त करने के लिए ही मैं आभार व्यक्त करता हूं कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति जी का आभार व्यक्त करता हूं हमारे देश के आग्रह को स्वीकार करते हुए कोरिया गणराज्य के प्रथम महिला के साथ वहां केवल को पोषण कार्यक्रम में आमंत्रित किया पुराने पुराने सामाजिक सांस्कृतिक को को आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने आज एक नई ऊंचाइयों को आगे बढ़ा रहे हैं अभिनंदन करता हूं हमारे अतीत के साथ जुड़ा हुआ है और को जोड़ने के लिए इस बात का जवाब आया हुआ है सबसे पहली बार शुभकामना देता जनपद का नाम अयोध्या से नाम से जाना जाएगा।
अयोध्या फैजाबाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीपोत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा अयोध्या हमारी आन बान शान की प्रतीत है इंसान की और मुझे लगता है या की पहचान की पहचान भगवान मर्यादा श्रीराम से है अयोध्या का दीपों का कार्यक्रम दुनिया ने जो दिया है आज अगर हम दुनिया के अंदर दीपावली के कार्यक्रम को देखते हैं तो उसका मूल स्तर है वह भी तो एक उदाहरण है आज कोरिया गणराज्य में शामिल हुआ है कुछ दिनों में आया था प्रधानमंत्री जी ने जनकपुर से अयोध्या के बीच बस सेवा प्रारंभ की थी नहीं नहीं अयोध्या नेपाल के साथ अयोध्या के संबंध को सेवा के माध्यम से अधिक ऊंचाइयों को आगे बढ़ाने के लिए इस बार भगवान श्री राम राम जानकी विवाह का कार्यक्रम होता तो इस बार मैं भी संतों के साथ जनकपुर जा रहा हूं हमें समितियों को बनाए रखना है इसलिए मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम को कोई आपकी स्मृतियों सेक्सी नेपाल में केवल हम अपने नारों से अपने आराध्य को सीमित ना रखें भगवान श्री राम का 14 वर्ष का वनवास अयोध्या आगमन के अंत में दीपावली मनाते हैं और राम राज की स्थापना फार्च्यून जो न्यू भगवान राम ने रखी थी आपको लगता नहीं विगत 404 वर्षों के दौरान आदरणीय मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार में जो कार्य किए हैं 36 करोड़ गरीबों के बैंक के खाता खोल करके कहीं भी शासन की योजना का लाभ गरीबों को मिल जाए इस योजना के साथ जोड़ा 86 हजार करोड़ खातों में इस बात को साबित करता है खाता नहीं होता 86 हजार करोड़ नहीं होता 8 करोड़ परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन देना चार करोड़ परिवारों को विद्युत कनेक्शन 8 करोड़ परिवारों को आवास उपलब्ध करवाना इस देश के अंदर 12 करो परिवारों को एक एक शौचालय उपलब्ध करवाना और यही नहीं 10 करोड़ परिवारों को 50 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत के अंतर्गत 500000 की स्वास्थ्य बीमा की योजना देना राम राम राज की अवधारणा को साकार करना है।
यही राम राज्य है जहां किसी प्रकार का दुख होता ना हो यही राम रोज कोई दुख की जगह ना हो यही रामराज्य है आज मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए ही यह सारे कार्यक्रम पूरे देश में बिना भेदभाव के चल रहे हैं जाति का भेद का भेद का भाषा का भगवान के गोरिया भगवान को प्राप्त करने की आग में हिलोरे मार रहे हैं उत्तर प्रदेश में पूरे देश के अंदर व्यक्ति देख रहा है जान रहे हैं अयोध्या क्या चाहता है और इस भावना को साथ जोड़ने के लिए आपका शक करने के लिए आए हैं अयोध्या के साथ कोई अन्याय नहीं कर सकता दुनिया की कोई ताकत नहीं कर सकती है लेकिन जो कार्य हुए हैं उनके बारे में सोचना चाहिए अयोध्या की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।
 उन्होंने कहा अयोध्या के विकास के लिए अंडरग्राउंड केबल बिछाया ऊपर के नंगे तारों से अयोध्या को छुट्टी दी अयोध्या की सड़क को चौड़ा किया मर्दों के घाटों के सुंदरीकरण पुकार आगे बढ़ाया भाइयों बहनों से पहले अयोध्या का नाम लेने में लोग डरते थे आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने रामायण सर्किट का गठन किया जनकपुर से अयोध्या अयोध्या से लंका तक जोड़ने के लिए पर्यटन के क्षेत्र में जा रहे हैं सभी क्षेत्रों को कितना बड़ा सौभाग्य है भारत को दुनिया का शांति संदेश दिया मर्यादा पुरुषोत्तम राम श्री राम जबरन किसी के राज को कभी अधिकृत नहीं किया लंका पर विजय प्राप्त किया रावण के भाई को सत्ता सौंपी लेकिन बाली के भाई के सत्ता को सौंपी भारत की संस्कृति नहीं रही है भारत में तो सब को अपने गले से लगाया जो भी आया भारत का होकर रह गया भारत की परंपरा के मोदी जी ने परंपरा को आगे बढ़ाना है अयोध्या वासियों को रोको अनुभूति होनी चाहिए कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन धरती से शांति और सौहार्द का एक नया संदेश देश और दुनिया के अंदर दे रहे हैं जब मैं भी उनके द्वारा कहा जाता था अयोध्या फैजाबाद राम की पैड़ी को विकसित करने के साथ-साथ यहां तमाम कार्यक्रम आगे बढ़ा रहे हैं और उन कार्यक्रमों को नया रूप दे रहे हैं एक नई दिशा देने का काम कर हो रहा है उन कार्यक्रमों को लेकर के एक विकास की तपन थी।
अयोध्या की आज यहां पर लाइट की व्यवस्था देख रहे होंग अयोध्या में दीपावली का उत्सव इसी प्रकार से धर्म कांटा दिखाई पड़ेगा और आने वाले समय में अयोध्या अयोध्या को आगे श्रद्धा और सम्मान के साथ आगे बढ़ाते रहेंगे डिपो शोकेस कार्यक्रम किस प्रकार की भव्यता भी एक नया स्वरूप देने का कार्य किया है एक नया मेडिकल कालेज बना रहे हैं नया मेडिकल कॉलेज का निर्माण के द्वारा किया जा रहा है मैं चाहूंगा इस मेडिकल कॉलेज का नाम भी बने वहां की परंपरा के साथ राजा दशरथ के नाम से नाम किया जा रहा है मेडिकल कॉलेज का नाम राजा दशरथ होगा एयरपोर्ट का नाम भगवान श्री राम के नाम पर रखेंगे भव्य कार्यक्रम के साथ स्वीकार करने को आगे बढ़ाते हुए इन सभी आयोजनों को के साथ बनाएंगे अयोध्या का विकास स्थापित कर सके इस दृष्टि से आज के इस कार्यक्रम के अवसर पर दीपावली के दीपावली की शुभकामना इस बात का स्पष्ट करता हूं अयोध्या की जो भावनाएं हैं अयोध्या की भावनाएं अयोध्या के साथ साथ देश की भावनाओं के साथ हम सब आपके साथ जुड़ना चाहते हैं और उन कार्यक्रमों को भव्य आयोजन किया गया आयोजन अयोध्या का रिकार्ड बनाने जा रहा है आयोजनों के साथ हम सब बोले आयोजन में भगवान श्री राम के नाम पर 1 दिन जरूर जलाने का काम करें नाम के नाम पर एक दीप जलाकर कार्यक्रम पूरी भव्यता के साथ इस विश्वास के साथ ऐसा अवसर पर आप सब का दीपावली की शुभकामना देता है आप सब को इस बात को आश्वस्त करता हूं आज कई देशों की रामलीला हुई है दीपू सुप्रभात राम लीलाओं के आयोजन की झांकी देखी होगी राम लीलाओं का मंचन होगा भव्यता के साथ सभी विदेशी राम की स्मृतियां समाई हुई है उनके साथ अपने को जोड़ेंगे।