प्रमुख खबरें

परमार्थ निकेतन शिविर में परमार्थ निकेतन और अखाड़ा परिषद के संयुक्त तत्वाधान में मेदान्ता हास्पिटल, गुरूग्राम के चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा कल्पवासियों एवं तीर्थ यात्रियों के लिये आयोजित चिकित्सा शिविर का उद्घाटन, उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी, शहरी विकास मंत्री श्री मदन कौशिक जी, महंत स्वामी नरेन्द्र गिरि जी महाराज, स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज एवं अन्य पूज्य संतों ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

प्रयागराज: कुंभ में आपातकालीन परिस्थितियों के लिए प्रशासन ने वॉटर ऐम्बुलेंस मुहैया कराई। इस ऐम्बुलेंस में डिलिवरी, आईसीयू जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। Prayagraj: Water ambulances have been provided by the Kumbh authorities at #KumbhaMela2019 to provide medical help in case of an emergency. It is equipped with ICU, multi para monitors, nebulizers & even has …

सोमवार को पौष पूर्णिमा पर कल्पवासी थाना क्षेत्र के सेक्टर नं. 15 में सुदामा कुटी नगर खालसा के सामने लगी आग में एक तंबू जलकर राख हो गया हालांकि वहां मौजूद दर्जन भर सिलेंडर बच गए अन्यथा बड़ी घटना हो सकती थी।

किन्नर अखाडा कुंभ मेले के दूसरे मुख्य स्नान पर्व पौष पूर्णिमा पर सोमवार को धूमधाम से अमरत्व स्नान करने जा रहा है। इसकी तैयारिया अखाडे में पूरी हो गयी है।

प्रयागराज में जारी कुंभ मेले को ऐतिहासिक और अविस्मरणीय बनाने की सरकार की कोशिशों के बीच एक कड़वी हकीकत यह भी है कि आस्था के इस संगम के दौरान श्रद्धालु जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हैं।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार कुंभ में एक और रिकार्ड तैयार करने को तैयार है जब 29 जनवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में मंत्रिमंडल के सभी सदस्य पतित पाविनी गंगा,यमुना और अदृश्य सरस्वती के पावन संगम में डुबकी लगाएंगे।

दिव्य कुंभ की अदभुत आकर्षक चकाचौंध देखने के लिए बच्चों से लेकर युवाओं और बुजुर्गों से लेकर महिलाओं तक सभी में एक उत्साह सा देखने को मिलता है। लेकिन पर्व के अवसर पर शहर के मुख्य चौराहों से वाहनों की आवाजाही को प्रशासन द्वारा रोके जाने के बाद शुरू होता है आस्था और उम्र के संघर्ष का खेल।

पौष पूर्णिमा पर आस्था के महासंगम कुंभ में सोमवार को दूसरे बड़े स्नान पर्व लाखों की तादात में श्रद्धालुओं ने गंगा यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम में पुण्य की डुबकी लगाई। स्नान, दान और जप-तप की पौष पूर्णिमा का व्रत-पूजन रविवार से ही शुरू हो चुका था जबकि स्नान-दान सोमवार को करना पुण्यकारी है।

आशीष पांडे कुंभ नगरः विश्व स्तर पर स्वच्छता, शौचालय का प्रयोग एवं शौचालय स्वच्छता के प्रति जागरूकता को बढ़ाने के लिये कुम्भ परिसर में टॉयलेट कैफेटेरिया बनाया गया है। जिसमें टाॅयलेट कमोड के आकार की कुर्सियां बनायी गयी है जिस पर बैठकर श्रद्धालु चाय और काॅफी का आनन्द ले सकते है। स्वच्छता के प्रति जागरूकता …

कुंभ मेला क्षेत्र में बने प्राचीन किए में पुरातन संस्कृति से जुड़ा अक्षयवट का वृक्ष व पातालपुरी का दार्शनिक स्थल है। जिसे पहली बार आम श्रद्धालुओं के लिए खोला गया है। जहां जाने के लिए श्रद्धालुओं को किले के समीप बनी भूल भुलैया जैसे बाड़े से होकर गुजरना पड़ता है।