कुंभ: 14 से कम उम्र के बच्चों को रेडियो टैग लगाकर उन्हें खोने से बचा रही पुलिस

पुलिस ने इसके लिए 40,000 आरएफआईडी टैग मंगाया है। आरएफआईडी बेतार संचार का साधन है। इससे किसी वस्तु या व्यक्ति का पता लगाने के लिए इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक स्पेक्ट्रम के रेडियो फ्रीक्वेंसी हिस्से में विद्युत चुंबकीय तरंगों का इस्तेमाल किया जाता है।

आशीष पाण्डेय
कुंभ नगर: दिव्य कुंभ की अपार भीड़ में बच्चों के खोने के मामले पर भी पुलिस काफी गंभीर है। 14 साल से कम उम्र के बच्चों को रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) टैग लगा कर पुलिस उन्हें खोने से बचा रही है। ताकि भीड़ में खोने वाले बच्चों का पता लगाया जा सके। पुलिस ने इसके लिए 40,000 आरएफआईडी टैग मंगाया है। आरएफआईडी बेतार संचार का साधन है। इससे किसी वस्तु या व्यक्ति का पता लगाने के लिए इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक स्पेक्ट्रम के रेडियो फ्रीक्वेंसी हिस्से में विद्युत चुंबकीय तरंगों का इस्तेमाल किया जाता है।

ये भी पढ़ें— ‘भव्य कुंभ-दिव्य कुंभ’ बना श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र, एक क्लिक में पढ़ें यहां की टॉप खबरें

तीन भागों में बंटे हैं चौदह अखाड़े
सभी 14 अखाड़ों को संन्यासी, बैरागी और उदासीन भागों में बांटा गया है। सबसे पहले संन्यासी अखाड़े, फिर बैरागी और अंत में उदासीन अखाड़ों के साधु-संतों ने स्नान किया। सभी अखाड़ों को स्नान के लिए 30 से 45 मिनट दिया गया था।

कुंभ मेले में श्रद्धालुओं को मौसम की जानकारी देने वाला एप लॉन्च
श्रद्धालुओं को मौसम की जानकारी देने वाला मोबाइल एप कुंभ मेला वेदर सर्विस लॉन्च किया गया है। मेले में 15 खोया-पाया सेंटर बनाए गए हैं। पहली बार कुंभ मेले में यह कैंप 1946 में लगाया गया था। पहले दिन बड़ी संख्या में विदेशियों ने भी स्नान किया। कुंभ में 180 देशों के लोगों के आने की उम्मीद प्रदेश सरकार व प्रशासन द्वारा जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें— कुंभ: आस्था के मेले में ये मशहूर कलाकार देंगे अपनी प्रस्तुति

अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया भी मेले को कर रही कवरेज
विश्व पटल पर ख्यातिलब्ध श्रद्धालुओं के महासागर दिव्य कुंभ की कवरेज सीएनएन, अमेरिका, बीबीसी व ब्रिटेन की मीडया द्वारा किया जा रहा है। जहां हर हर गंगे की गूंज न केवल कुंभ नगरी प्रयागराज बल्कि यह गूंज वैश्विक पटल पर गूंज रही है। जिसे देख विदेशी पर्यटकों में भी गजब का उत्साह है।

ये भी पढ़ें— कुंभ: श्रद्धालुओं के लिए बने हैं हाईटेक टेंट सिटी