कुंभ: श्रद्धालुओं के लिए बने हैं हाईटेक टेंट सिटी

कुंभ में आम भक्तो के लिए जहां समान्य व्यवस्था के साथ टेंट हाउस बने हैं वहीं वीआईपी और वीवीआईपी श्रद्धालुओं के लिए 5 स्टार वाला सुईट के साथ लग्जरी टेंट भी बनाए गए हैं।

प्रयागराज: यहां आयोजित कुंभ मेले में वर्ल्ड क्लास सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। देश विदेश से आने वाले मेहमानों और श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने रहने और ठहरने की उत्तम व्यवस्था की है।

टेंट सिटी को वैदिक टेंट सिटी नाम दिया गया है। इसके अलावा अलग-अलग टेंट को अलग-अलग नाम भी दिया गया है जैसे नर्मदा कुटी, साबरमती कुटी औऱ सरस्वती कुटी। बता दें कि हिंदू श्रद्धालुओं और साधू-संतों के ठहरने के लिए ऐसे कुल 300 हाई टेक टेंट बनाए गए हैं। इनके अलावा टेंट सिटी में एक ओपन रेस्तरां भी बनाया गया है।

ये भी पढ़ें— पत्नी संग ताजमहल देखने पहुंचे डेनमार्क के पीएम, बताया- दुनिया की खूबसूरत इमारत

अत्री डीलक्स रूम

336 स्क्वायर फीट का यह डीलक्स रूम सबसे सस्ता है। इसमें रहने के लिए आपको एक रात का 11,999 है जीएसटी अलग देना होगा।इसमें क्वीन साइज़ का बेडरूम और सिटिंग एरिया है। सिंगल सोफा और बाथरूम अटैच है। साथ ही नाश्ते और खाने की भी व्यवस्था होगी।

अंगिरासा लग्जरी रूम

480 स्क्वायर फीट वाले इस लग्जरी रूम के लिए आपको 15,999 रुपए चुकाने होंगे, जीएसटी चार्ज अलग से होगा। इसमें किंग साइज़ बेडरूम के साथ ड्राइंग रूम और टीवी भी है। नाश्ते के साथ-साथ लंच और डिनर भी है।

ये भी पढ़ें— कुंभ: प्रयागराज में आज भी है वह मंदिर जहां सबसे पहले हुई थी भगवान गणेश की पूजा

गौतम विला

इंद्रप्रस्थ का यह सबसे खास टेंट है। 900 स्क्वायर फीट बने इस विला में रहने के लिए एक रात की कीमत 31,999 रुपए है, जीएसटी मिलाकर इसकी कीमत 35000 रुपए तक पहुँच जाएगी। इसमें दो बेडरूम, ड्राइंग रूम और डाइनिंग एरिया भी है। नाश्ता, लंच और डिनर भी है।

कुंभ में आम भक्तो के लिए जहां समान्य व्यवस्था के साथ टेंट हाउस बने हैं वहीं वीआईपी और वीवीआईपी श्रद्धालुओं के लिए 5 स्टार वाला सुईट के साथ लग्जरी टेंट भी बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें— ऐतिहासिक फैसला: इस बार कुंभ में होगी कैबिनेट मीटिंग, मंत्री लगायेंगे संगम में डुबकी

इसी तरह लखनऊ की लालूजी एंड संस कंपनी की कुंभ कैनवास टेंट सिटी में 2500 रुपए में एक रात और 1000 रुपए प्रति बेड के हिसाब से भी टेंट की सुविधा दी जाएगी। ऐसी 5 कंपनियां यूपी सरकार के साथ टेंट सिटी बसाने को लेकर काम कर रही हैं। कल्पवृक्ष, वैदिक टेंट सिटी की वेबसाइट्स से भी बुकिंग की जा सकती है। मेले में सरकार की ओर से 1 लाख 22 हजार टॉयलेट बनवाए गए हैं।