सीमापार से आतंकवाद है मौजूदा कश्मीर समस्या की वजह : भारत

0
140

संयुक्त राष्ट्र : भारत ने जेनेवा में इस्लामाबाद की ओर से कश्मीर समस्या को संयुक्त राष्ट्र मानवधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) के समक्ष उठाने के प्रयास को खारिज करते हुए कहा कि पाकिस्तान द्वारा सीमापार से आतंकवाद कश्मीर में मौजूदा समस्या की वजह है और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भी लोग इस वजह से पीड़ित हैं।

जेनेवा में भारत के संयुक्त राष्ट्र मिशन के प्रथम सचिव सुमित सेठ ने मंगलवार को भारत पर पाकिस्तान की ओर से लगाए गए आरोपों के जवाब में कहा, “पाकिस्तान द्वारा क्षेत्रीय अस्थिरता के लिए ‘आतंकवाद को राष्ट्रीय नीति’ बनाने के बावजूद जम्मू और कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा।”

ये भी देखें:योगी के मंत्री बोले-अलविदा राहुल, अगली बार स्मृति होगीं अमेठी की सांसद 

उन्होंने कहा, “जम्मू और कश्मीर में मौजूदा स्थिति पाकिस्तान की ओर से सीमा पार से आतंकवाद बढ़ाने की वजह से है। इस विकट परिस्थिति में भी भारतीय सुरक्षा बलों का बलिदान उनके अपार संयम को दिखाता है। ”

ये भी देखें:बड़ा सवाल! जग्गी वासुदेव कैसे मिस कॉल से करेंगे नदियों का पुर्नजीवन

वहीं जेनेवा में पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि फारूक आमिल ने पाकिस्तान की तरफ से यह मुद्दा उठाया। संयुक्त राष्ट्र में मानवधिकार कमिशनर जैद राड अल हुसैन ने सोमवार को भारत और पाकिस्तान दोनों की यह कहकर आलोचना की थी कि दोनों देश कश्मीर में तथ्य तलाशने वाली टीम को जाने की इजाजत नहीं देते हैं।

ये भी देखें:रायबरेली के शहीद परिवार की CM योगी ने की मदद, BJP नेता किया धन्यवाद

आमिल ने हुसैन के आरोपों की आलोचना करते हुए कहा कि अत्याचार और मानवधिकार उल्लंघन भारत के कश्मीर में हुए हैं हमारे कश्मीर में नहीं, इसलिए अल हुसैन का बयान तथ्यों पर आधारित नहीं है।

ये भी देखें:जगाई उम्मीदें: उत्तर प्रदेश के चंदौली में मोती की खेती का सफल प्रयोग

सेठ ने कहा कि भारत कश्मीर के लोगों के मानवधिकार का सम्मान करता है और यहां कानून को स्थापित करने के लिए स्वतंत्र न्यायिक प्रक्रिया के रूप में एक मजबूत संस्थागत ढांचा बना हुआ है।

ये भी देखें:मुस्लिम महिला ने शौहर से ‘खुला’ लेकर किया अपनी ‘आजादी का ऐलान’

SHARE
Previous articleपूर्व जिला जज ने राज्यपाल राम नाईक को भेंट की ‘सुमन सुगन्ध’
Next article#RamRahim की ‘हनी’ तलाशी जा रही नेपाल बार्डर पर, लगी तस्वीरें
आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।