आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, लालू यादव के बच्चों की संपत्ति जब्त की

0
269
आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, लालू यादव के बच्चों की संपत्ति जब्त की

नई दिल्ली: आयकर विभाग (आईटी) ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बच्चों की संपत्ति जब्त कर ली है। सूत्रों की मानें तो आईटी विभाग ने फौरी तौर पर वो बेनामी सम्पत्तियां जब्त कर ली है, जो लालू यादव के बच्चों से जुड़ी हुई बताई जाती रही है। इस कार्रवाई में आयकर विभाग ने मीसा की चार संपत्तियों को अटैच किया है। मीसा पर यह कार्रवाई वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों को लेकर की गई है।

ये भी पढ़ें …मीसा भारती की बेनामी संपत्ति कुर्क कर सकता है आयकर विभाग

लालू यादव के बच्चों से जुड़ी बेनामी संपत्ति जब्त करने के आदेश आज (19 जून) ही जारी किए हैं। साथ ही, लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती को आयकर विभाग ने तलब किया है। उन्हें जुलाई के पहले हफ्ते में आयकर विभाग के दफ्तर में पेश होकर बेनामी संपत्ति के लेनदेन पर स्पष्टीकरण देने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें …फिर IT ऑफिस नहीं पहुंचीं मीसा भारती, वकील ने मीडिया पर फोड़ा ठीकरा

ये है नियम
गौरतलब है कि बेनामी एक्ट के मुताबिक विभाग को 90 दिनों का समय स्पष्टीकरण देने के लिए देना होता है। अगर संबंधित पक्ष समय स्पष्टीकरण नहीं दे पाता है या इसमें विफल रहता है तो संपत्ति की जब्ती या फिर कुर्की की कार्रवाई की जाती है।

ये भी पढ़ें …कम नहीं हो रही मुश्किलें, अब तेज प्रताप के पेट्रोल पंप के लाइसेंस की लगी लंका

आयकर विभाग के सामने नहीं हुईं पेश
बता दें कि इससे पहले मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार को इनकम टैक्स विभाग ने दो बार समन भेजा था। बावजूद इसके वो पेश नहीं हुए। दूसरी बार जब मीसा आईटी ऑफिस नहीं पहुंची उस वक़्त उनके वकील ने इसके पीछे सुरक्षा कारणों और मीडिया को मीडिया जिम्मेदार ठहराया था। इससे पहले भी 6 जून को पेश न होने पर आयकर विभाग ने मीसा भारती पर 10 हजार का जुर्माना लगाया था।