अगले हफ्ते निवेशकों की नजर फेड रिजर्व, ईसीबी बैठक के नजीतों पर रहेगी

0
177
अगले हफ्ते निवेशकों की नजर फेड रिजर्व, ईसीबी बैठक के नजीतों पर रहेगी

मुंबई: अगले हफ्ते निवेशकों की नजर अमेरिकी फेड रिजर्व और यूरोपियन सेंट्रल बैंक की बैठकों पर रहेगी। इसके अलावा शेयर बाजार की चाल गुजरात विधानसभा चुनाव, घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपए की चाल और कच्चे तेल की कीमतों के प्रदर्शन के आधार पर तय होगी। राजनीतिक मोर्चे पर गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 पर निवेशकों की बारीक नजर है।

गौरतलब है, कि गुजरात विधानसभा में 182 सीटें है। यहां पहले चरण में 89 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 9 दिसंबर को संपन्न हुआ। दूसरे चरण का मतदान 93 विधानसभा सीटों के लिए 14 दिसंबर (गुरुवार) को होगा, जबकि वोटों की गिनती 18 दिसंबर (सोमवार) को होगी।

व्यापक आर्थिक मोर्चे पर, सरकार अक्टूबर के औद्योगिक उत्पादन आंकड़ों को मंगलवार (12 दिसंबर) को जारी करेगी। सितंबर में देश के औद्योगिक उत्पादन में साल-दर-साल आधार पर 3.8 फीसदी की तेजी दर्ज की गई थी, जबकि इसके पहले अगस्त में इसमें 4.5 फीसदी की तेजी आई थी। सरकार ने मंगलवार को ही उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति के नवंबर के आंकड़े जारी करेगी। अक्टूबर में सीपीआई साल-दर-साल आधार पर बढ़कर 3.58 फीसदी थी, जबकि सितंबर में इसमें 3.28 फीसदी की तेजी आई थी।

सरकार थोक मूल्य सूचंकाक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति के नवंबर के आंकड़े गुरुवार (14 दिसंबर) को जारी करेगी। अक्टूबर में साल-दर-साल आधार पर थोक मूल्य सूचकांक में 3.59 फीसदी की तेजी दर्ज की गई थी और सितंबर में इसमें 2.60 फीसदी की तेजी रही थी।

वैश्विक मोर्चे पर, अमेरिकी फेड रिजर्व की ओपन मार्केट कमिटी (एफओएमसी) की ब्याज दरों को लेकर दो-दिवसीय बैठक मंगलवार (12 दिसंबर) को होगी। अमेरिकी फेड रिजर्व इस बैठक के नतीजों की घोषणा बुधवार (13 दिसंबर) को करेगी। फेड रिजर्व ने अपनी नवंबर की बैठक में प्रमुख ब्याज दरों को उम्मीद के अनुरूप 1 फीसदी से 1.25 फीसदी पर अपरिवर्तित रखा था।

यूरोपियन सेंट्रल बैंक (ईसीबी) गुरुवार (14 दिसंबर) को ब्याज दरों पर अपने फैसले की घोषणा करेगी। ईसीबी ने अपनी 26 अक्टूबर की बैठक में बेंचमार्क पुनवित्त दर को व्यापक उम्मीद के अनुरूप 0 फीसदी पर रखा था।

 

आईएएनएस

loading...