बॉलीवुड से सहभागिता : एक आकर्षक E-commerce फॉर्मूला

0
1489
बॉलीवुड से सहभागिता : एक आकर्षक E-commerce फॉर्मूला
बॉलीवुड से सहभागिता : एक आकर्षक E-commerce फॉर्मूला

नई दिल्ली : युवाओं को प्रभावित करने, उन्हें आकर्षित करने में बॉलीवुड अहम भूमिका निभाता है और इस बात को ध्यान में रखते हुए ई-कॉमर्स वेबसाइटों का फिल्मों और फिल्मी हस्तियों से जुड़ने का चलन अगले स्तर तक पहुंच गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस साझेदारी से ग्राहकों की संख्या बढ़ रही है और व्यापार को फायदा हो रहा है।

अनुष्का शर्मा, कृति सैनन, शाहिद कपूर जैसे कलाकारों और यहां तक कि क्रिकेटर विराट कोहली ने भी हालिया समय में कुछ जाने-माने पोर्टल पर अपने ब्रांड लॉन्च किए हैं।

‘नाइनकलर्स डॉट कॉम’ के सह-संस्थापक जिगर अग्रवाल ने आईएएनएस को बताया, “बॉलीवुड कलाकार ब्रांड को लोकप्रिय बनाने में मदद करते हैं, क्योंकि वे प्रभावशाली हैं। खासकर हमारे मुख्य लक्षित दर्शकों के लिए, जो युवा हैं। बॉलीवुड कुछ ऐसा है, जिसे हर कोई देखता है और उत्सुकता से फॉलो करता है। वे भारत में चलन को कायम करने के मुख्य प्रवर्तक हैं।”

यह भी पढ़ें … इंडिया स्पेशल : यहां E-Commerce कंपनियों को घाटा क्यों ?

उन्होंने आगे कहा, “वे ई-कॉमर्स कंपनियों को ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करते हैं, क्योंकि बॉलीवुड का गहरा प्रभाव है। रचानात्मक रूप से जो डिजाइनर फैशनेबल कपड़े बनाते हैं..लेकिन यह चलन में सिर्फ बॉलीवुड सितारों के पहनने के बाद ही आता है।”

‘हेरिंगबोन एंड सूई’ (परिधान ब्रांड) की सह-स्थापना करने वाले कबीर मेहरा और समर्थ हेगड़े इस बात से सहमति जताते हैं कि मशहूर हस्तियों के प्रचार करने से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म व्यवसाय को लाभ पहुंचता है, लेकिन हमारी प्रतिबद्धता भी हमारे व्यवसाय को बढ़ाने और ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद करती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 5.5 करोड़ या छह करोड़ ग्राहक आजकल ऑनलाइन फैशन उत्पाद खरीद रहे हैं। इससे पहले मिंत्रा अपनी साड़ियों की बिक्री बढ़ाने के लिए मंदिरा बेदी को चेहरा बना चुका है। जबोंग भी आलिया भट्ट के साथ साझेदारी कर चुका है, जबकि स्नैपडील अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी कुंद्रा की ज्वेलरी लाइन ‘सतयुग’ की बिक्री करता है। अनुष्का भी मिंत्रा पर अपने ब्रांड नुश को लेकर आई हैं।

यह भी पढ़ें … HC का फैसला: UP में ई-कॉमर्स कंपनियों के सामान की एंट्री पर नहीं लगेगा टैक्स

अभिनेता ऋतिक रोशन भी अपने निजी लेबल एचआरएक्स को लॉन्च करने के लिए फैशन पोर्टल मिंत्रा के साथ साझेदारी कर चुके हैं।

एचआरएक्स के सीईओ व सह-संस्थापक अफसर जैदी ने आईएएनएस को बताया कि पिछले साल एचआरएक्स ने 81 करोड़ रुपये आमदनी की थी, जबकि इस साल हमें 160 करोड़ रुपये की आमदनी का अनुमान है।

–आईएएनएस