मितरों, ये 8 डॉक्यूमेंट्स तैयार रखिए वर्ना नहीं मिलेगा 10% वाला आरक्षण

राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण मिलने लगेगा। देश भर में जश्न का माहौल है पीएम नरेंद्र मोदी की जय जयकार हो रही है। राफेल मुद्दे पर घिरी बीजेपी को राहत मिली तो वहीं विरोधी अपने को फंसा महसूस कर रहे हैं। लेकिन मितरों इस आरक्षण बेला में आप अपने पास देख लीजिए की क्या आप के पास ये 8 डॉक्टूमेंट हैं या नहीं, क्योंकि यही आपको आरक्षण दिलाएंगे।

नई दिल्ली : राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण मिलने लगेगा। देश भर में जश्न का माहौल है पीएम नरेंद्र मोदी की जय जयकार हो रही है। राफेल मुद्दे पर घिरी बीजेपी को राहत मिली तो वहीं विरोधी अपने को फंसा महसूस कर रहे हैं। लेकिन मितरों इस आरक्षण बेला में आप अपने पास देख लीजिए की क्या आप के पास ये 8 डॉक्टूमेंट हैं या नहीं, क्योंकि यही आपको आरक्षण दिलाएंगे।

यह भी पढ़ें……तरह-तरह की कैटेगरी में दिया जा रहा है आरक्षण

आय प्रमाणपत्र  

कहा जा रहा है कि सिर्फ उन्ही को इस आरक्षण का लाभ मिलेगा, जिनकी सालाना आय 8 लाख से कम है। इसके लिए आय प्रमाण पत्र आवश्यक होगा। इसे तहसील या जनसेवा केंद्र से बनवा सकते है।

जाति प्रमाणपत्र

जाति प्रमाण पत्र भी तहसील या जनसेवा केंद्र से बनवा सकते हैं। क्योंकि अभी तक सवर्णों को जाति प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं पड़ती थी

बीपीएल कार्ड

राशनकार्ड तो होगा आपके पास लेकिन ये वाला नहीं चलेगा क्योंकि आरक्षण चाहिए तो बीपीएल कार्ड भी होना चाहिए ये सरकारी राशन विक्रेता और ग्राम पंचायत बनाते हैं।

यह भी पढ़ें……सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के फैसले का कांग्रेस ने किया समर्थन

पैन कार्ड

वैसे तो पैन कार्ड इनकम टैक्स से जुड़ा माना जाता है लेकिन वर्त्तमान में इसे नौकरी और अन्य सेवाओं के लिए अनिवार्य कर दिया गया है आरक्षण का लाभ लेना है तो जल्द अप्‍लाई कर दें। पैन कार्ड ऑनलाइन बनवा सकते हैं।

आधार कार्ड

इस समय अधिकतर लोगों के पास आधार कार्ड है लेकिन फिर भी यदि आपके पास नहीं है तो सारे काम रोक कर आधार कार्ड बनाव लें। यदि पहले से बना है तो नाम, पता, जन्मतिथि और पिता का नाम बारीकी से देख कर तय करें की सब सही हो। कोई कमी हो तो आधार सहायता केंद्र से संपर्क करें।

जनधन योजना से जुड़ें

जनधन बैंक अकाउंट नहीं है तो पहली फुर्सत में बैंक जाइए और खाता खुलवाने के लिए आवेदन कर दीजिए।

ये भी देखें :सवर्ण आरक्षण नहीं आसान, वोट का दरिया है हर दल को थाम कर रखना है

इनकम टैक्स रिटर्न

आरक्षण चाहिए तो इनकम टैक्‍स रिटर्न के कागजात पूरे रखिए। फॉर्म 16 तैयार करिए ताकि आसानी से आप बता सकें कि आय सालाना आठ लाख से कम है।

पासबुक  

पासबुक में पिछले तीन महीने की इंट्री करवा लीजिए। इससे आपकी आय के बारे में जानकारी आसानी से हो जाएगी।

ये भी देखें :लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी सवर्णों का आरक्षण बिल हुआ पास