जल्द आ रहा है 100 रुपए का सिक्का, वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन

0
268
जल्द आ रहा है 100 रुपए का सिक्का, वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन

नई दिल्ली: अब जल्द ही 100 रुपए का सिक्का जारी होने वाला है। यह सिक्का तमिलनाडु के नेता एमजी रामचंद्रन की जन्मशताब्दी वर्ष के मौके पर जारी किया जाएगा। वित्त मंत्रालय के एक नोटिफिकेशन के मुताबिक, तमिलनाडु के पूर्व सीएम और लोकप्रिय फिल्म कलाकार और एआईडीएमके नेता एमजीआर की याद में 100 रुपए के अलावा 5 रुपए का सिक्का भी जारी किया जाएगा।

जल्द जारी होने वाले इस 100 रुपए के सिक्के का मानक वजन ग्राम होगा। इस सिक्के का आकार 44 मिमी (व्यास) का होगा। इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा, 5 फीसदी निकेल और 5 फीसदी जिंक होगा।

100 रुपए के सिक्के की खास बातें
-सिक्के पर अशोक स्तंभ के शेर की तस्वीर होगी।
-साथ ही नीचे देवनागरी में ‘सत्यमेव जयते’ लिखा होगा।
-इसके अलावा रुपए के चिह्न के साथ 100 लिखा होगा।
-सिक्के के पीछे एमजी रामचंद्रन की तस्वीर बनी होगी।

5 रुपए के सिक्के की महत्वपूर्ण बातें
-5 रुपए के जारी होने वाले सिक्के पर भी एमजीआर की तस्वीर होगी। यह सिक्का 6 ग्राम होगा।
-इसका व्यास 23 मिलीमीटर होगा।
-इसके बनावट में 75 फीसदी तांबा, 20 फीसदी जिंक और 5 फीसदी निकेल होगा।

गौरतलब है, कि हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने केंद्र सरकार से मिलकर एमजीआर की जन्मशती वर्ष के मौके पर उनकी याद में सिक्के जारी करने का आग्रह किया था।

SHARE
Previous articleहाईकोर्ट: 2011 की सहायक अध्यापक भर्ती मामले में कई टीचरों की नौकरी को खतरा
Next articleट्रायल के दौरान फेल हुई होवित्जर तोप, गोला दागते ही फटा गन बैरल

अमन कुमार, सात सालों से पत्रकारिता कर रहे हैं। New Delhi Ymca में जर्नलिज्म की पढ़ाई के दौरान ही ये ‘कृषि जागरण’ पत्रिका से जुड़े। इस दौरान इनके कई लेख राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय और कृषि से जुड़े मुद्दों पर छप चुके हैं। बाद में ये आकाशवाणी दिल्ली से जुड़े। इस दौरान ये फीचर यूनिट का हिस्सा बने और कई रेडियो फीचर पर टीम वर्क किया। फिर इन्होंने नई पारी की शुरुआत ‘इंडिया न्यूज़’ ग्रुप से की। यहां इन्होंने दैनिक समाचार पत्र ‘आज समाज’ के लिए हरियाणा, दिल्ली और जनरल डेस्क पर काम किया। इस दौरान इनके कई व्यंग्यात्मक लेख संपादकीय पन्ने पर छपते रहे। करीब दो सालों से वेब पोर्टल से जुड़े हैं।