नई दिल्ली: दिवाली का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है। ऐसी मान्यता है कि इन दिनों में आध्यात्मिक ऊर्जा का विकास करना सहज होता है। इसकी वजह यह मानी जाती है कि मां लक्ष्मी इस दिन धरती पर निवास करती हैं। इसलिए ये दिन उपासना का दिन माना जाता हैं। साधु संतों से लेकर देवी-देवता और सामान्य मनुष्य भी माता की आराधना करते हैं।
ऐसे में  दिवाली के वक्त सेक्स करना नुकसानदेह हो सकता है? या ये सिर्फ एक टैबू मात्र है। तो आइये जानते है क्या सही है और क्या गलत।

धार्मिक ग्रंथों में नहीं है ऐसा कोई उल्लेख
जानकारों के मुताबिक धार्मिक ग्रंथों में त्योहारों के दिन सेक्स करने या न करने के बारें में कोई खास उल्लेख नहीं मिलता है। लेकिन अगर इस दिन जरूरी न हो तो सेक्स करने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि ऐसी मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी धरती पर निवास करती है।

इस दिन वे घर –घर घूमती है। लोग अपना जरुरी काम छोडकर उनकी प्रतीक्षा में जागते है और जो लोग ऐसा नहीं करते है और पूजा अर्चना को छोडकर कोई दूसरा काम(सेक्स) करने में व्यस्त हो जाते है तो मां लक्ष्मी उनसे रुष्ट हो सकती है।

एक दूसरे का मन बन जाए तो बिल्कुल इंतजार न करें
वहीं कुछ अन्य जानकारों के मानना है कि एक जवान और स्वस्थ आदमी के लिए सेक्स भी भूख और नींद की तरह है। अगर कपल को ऐसा फील हो रहा है कि उन्हें सेक्स करनी चाहिए तो बिल्कुल करिए। लेकिन इन सब में एक बात ध्यान जरूर रखें कि ये सब होने के बाद शर्मिंदगी नहीं होनी चाहिए कि हमने नियम कानून नहीं माना और सेक्स कर लिया।

दिवाली के वक्त सेक्स न करना, ये आपकी मर्जी
दिवाली के वक्त सेक्स ना करना ये आपकी मर्जी है। इसको धर्म से जोड़ कर ना देखें। ये आपकी मर्जी है कि आपको पूजा के दौरान सेक्स करना है या नहीं।

दिमाग और शरीर को शांत करने के लिए श्रद्धा से जो करें
इन दिनों फास्ट रह कर पूजा करना ये आपकी श्रद्धा है इसके लिए कोई आपको जबर्रदस्ती नहीं कर सकता। अक्सर एक बात कही जाती है कि एक इंसान का दिमाग और शरीर जिस काम में शांत रहे उसे वही करना चाहिए।

सेंस को कंट्रोल करने का काम
इन दिनों फास्ट करने के लिए इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि ताकि आप अपने सेंस को कंट्रोल में कर सके। कहते हैं न जब आपके सेंस कंट्रोल में होते है तो आपको कोई बाहरी शक्ति नहीं हरा सकती।

ये भी पढ़ें…सेक्स टॉयज टेस्ट करके 16 लाख कमाती है ये महिला, ब्लॉग पर देती है जानकारी

ये भी पढ़ें…अगर सेक्स के दौरान हो तेज दर्द तो अपनाएं ये आसान उपाय

ये भी पढ़ें…सेक्स लाइफ को करना है इम्प्रूव, तो आज ही खाएं 5000 रुपए का कोहिनूर पान