आम चुनाव 2019

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) ने मंगलवार को प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। कानपुर देहात की अकबरपुर लोकसभा सीट से प्रसपा मुखिया ने बड़ा दांव चला है। शिवपाल सिंह यादव ने पूर्व बीजेपी विधायक स्वर्गीय मथुरा पाल के बेटे कैप्टन इंद्रपाल पाल सिंह को अकबरपुर लोकसभा सीट से कैंडिडेट घोषित किया है। कैप्टन इंद्रपाल के छोटे भाई अजीत पाल सिकंदरा विधानसभा से बीजेपी विधायक है।

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी अपने तीन दिवसीय पूर्वी उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं। 20 मार्च को प्रियंका गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गढ़ वाराणसी में अपने इस दौरे का समापन करेंगी। प्रियंका गांधी के इस दौरे को लेकर खास तैयारी की गई है।

मंगलवार को प्रसपा ने उत्तर प्रदेश में 30 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। घोषणा होने के बाद शिवपाल सिंह यादव फैन्स एसोसिएशन एक्टिव हो गया है। एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष आशीष चौबे के मुताबिक सपा-बसपा ने सीबीआई के डर की वजह से गठबंधन किया है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और औद्योगिक नगरी कानपुर के बीच में फंसी उन्नाव लोकसभा सीट इन दिनों चर्चा में है। सबसे पहले चर्चा में आया कि उन्नाव के सांसद साक्षी महाराज का टिकट कट रहा है और यह चर्चा इतनी तेज हुई कि साक्षी महाराज को धमकी भरे अंदाज में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष को पत्र तक लिखना पड़ गया लेकिन चर्चा इसके बाद भी नहीं थमी।

लोक सभा चुनाव 2019 मिशन 2019 को साधने के लिए राजनीतिक दलों ने एड़ी-चोटी का जोर लगाना शुरू कर दिया गया है। बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू हो गई है।

इस बार के चुनाव में मोदी जैकेट और मोदी बनियान की खूब मांग है। बाजार में दो तरह की मोदी जैकेट हैं। एक जैकेट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर है, तो दूसरी जैकेट में भाजपा का चुनाव चिह्न कमल का फूल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो है। जैकेट का रंग केसरिया है। यह जैकेट पहली बार बाजार में आई है। इसके साथ मोदी बनियान भी बाजार में है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) के लीडरशिप टॉक सीरीज की कड़ी का आयोजन आईआईटी कानपुर में मंगलवार को हुआ। जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार (नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर) अजीत डोभाल ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए पहली बार सीधा संवाद किया। उन्होंने छात्रों से आर्ट ऑफ डिसीन मेकिंग (निणर्य लेने की कला) विषय पर जानकारियां दी।

चुनावी मौसम में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चन्द्र बाबू नायडू खासे आक्रामक हो गए हैं। उन्होंने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव तेलुगू देशम पार्टी के खिलाफ साजिश कर रहे हैं। नायडू ने यह भी आरोप लगाया है कि वाईएसआर कांग्रेस के प्रमुख जगन मोहन रेड्डी ने अपने खिलाफ दर्ज सभी मामलों से छुटकारा पाने के लिए मोदी से समझौता कर लिया है।

भाजपा सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आज आम आदमी पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने अपने समर्थकों के साथ भाजपा की सदस्यता ली। पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर व प्रदेश महामंत्री गोविन्द नारायण शुक्ला के समक्ष आम आदमी पार्टी से लखनऊ नगर निगम चुनाव में महापौर की प्रत्याशी रही प्रियंका माहेश्वरी और आप के व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव गौरव माहेश्वरी ने अपने समर्थकों व पार्टी पदाधिकारियों के साथ भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।

राजनीति में स्थायी मित्र व स्थायी शत्रु नहीं होते। इस जुमले को सपा और बसपा ने उत्तर प्रदेश में 26 साल तक भले ही सच साबित कर रखा हो लेकिन ज्यों ही समाजवाद को नई और लंबी उम्र अखिलेश यादव के मार्फत मिली तब फिर यह जुमला अफसाने की जगह हकीकत हो गया।