UPTET का रिजल्ट जारी, प्राथमिक स्तर में 33% हुए पास, जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी 2018) के परिणाम मंगलवार की देर रात घोषित कर दिए गए। उम्मीदवार यूपीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर आज दोपहर बाद अपना अंक देख सकते हैं। टीईटी में सफल उम्मीदवार जनवरी में माह में होने वाली शिक्षक परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें— सिपाही भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी, ऐसे करें चेक, जानें इससे जुड़ी लेटेस्ट अपडेट

बता दें कि प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 33 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए हैं। 18 नवंबर को यह परीक्षा पूरे प्रदेश में दो पालियों में हुई थी। दोनों पालियों में 1783716 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी। इनमें से 1673126 यानी 93.80 प्रतिशत परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे जबकि 110590 अनुपस्थित थे। प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 1170786 परीक्षार्थियों में से 1101645 यानी 94.1 प्रतिशत परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इनमें से 366285 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है।

ये भी पढ़ें— केजीएमयू के अन्नपूर्णा भोजनालय में अब 10 रुपये में मिलेगा खाना

शासन ने 15 अक्तूबर को जारी समय सारिणी में संशोधन करते हुए प्राथमिक स्तर का परिणाम पांच दिसंबर तक जारी होने की बात कही थी। लेकिन परिणाम इससे एक दिन पूर्व ही जारी कर दिया गया। हालांकि परीक्षार्थियों को परीक्षा नियामक प्राधिकारी की वेबसाइट पर परिणाम आज दोपहर बाद देखने को मिलेगा।

शासनादेश के मुताबिक उच्च प्राथमिक स्तर का परीक्षा परिणाम बिलंबतम 12 दिसंबर तक जारी कर दिया जाएगा। प्राथमिक स्तर का परिणाम इसलिए पहले जारी किया गया क्योंकि आगामी 69000 शिक्षक भर्ती इसी परिणाम के आधार पर होनी है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन छह दिसंबर से शुरू होना है। हालांकि प्राथमिक स्तर की टीईटी में पूछे गए कई प्रश्नों को लेकर विवाद बना हुआ है और परीक्षार्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका भी दायर की है।

ये भी पढ़ें— भगवान राम मनुवादी थे , और हनुमान जी मनुवादियों के गुलाम – सांसद सावित्री फुले